ट्रेंडिंगतकनीकी

घर से शुरू करें मोटे मुनाफे वाला ये बिजनेस

अगर आप जॉब से थक गए हैं या अब नौकरी की जगह किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो ये लेख आपके लिए ही है. हम आपको एक ऐसे खाद्य उत्पाद के बारे में बता रहे हैं.

जिसका बिजनेस कर आपका आराम से हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं मुरमुरा मेकिंग बिजनेस (Murmura Making Business – Puffed Rice) यानी लाई बनाने का कारोबार. बता दें कि Puffed Rice को हिंदी मे मुरमुरा या लाई कहते हैं. मुरमुरा यानी लाई को पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में झाल मुरही के तौर पर ज्यादा पसंद किया जाता है.

इसी तरह puffed rice को अलग-अलग जगहों पर अलग तरह के recipes के साथ तैयार किया जाता है. मुंबई में इसे भेलपूरी और बेंगलुरु में चुरमुरी के रूप में खाते हैं. यहां तक कि इसे भगवान के लिए प्रसाद के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं. लागत खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत मुरमुरा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है.

इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुल 3.55 लाख रूपये का खर्चा आएगा. यदि आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो फिर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लिया जा सकता है. आप इस प्रोजेक्ट कॉस्ट के आधार पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. मुरमुरा यानी लाई की खपत देश के कोने-कोने में है.

अमीर या गरीब सभी इसे बड़े चाव से खाते हैं. इतना ही नहीं स्ट्रीट फूड के तौर पर भी उपयोग किया जाता है.

मुरमुरा बनाने के लिए जरूरी रॉ मैटेरियल मुरमुरा बनाने के लिए उपयोग होने वाला मुख्य कच्चा सामान धान या चावल है. यह कच्चा माल आपके नजदीकी शहर या फिर गाँव में आसानी से मिल जाएगा.

आप इसे अपने नजदीकी धान मंडी से थोक रेट पर भी खरीद सकते हैं. धान की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी. उतना ही बेहतर मुरमुरा बनेगा. लाइसेंस मुरमुरा या लाई बनाना खाद्य सामग्री के अंतर्गत आता है.

लिहाजा भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण यानी FSSAI से फूड लाइसेंस लेना होगा. इसके अलावा अपने बिजनेस के लिए नाम भी चुन सकते है. उस नाम से व्वयसाय का रजिस्ट्रेशन ओर GST का रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. अपनी कम्पनी का ब्राण्ड नेम का logo बनवाकर पैकेट पर भी छपवा सकते हैं.

कमाई मुरमुरा या लाई बनाने मे 10 से 20 रुपये प्रति किलोग्राम तक लागत आती है. इसे रिटेल दुकानदार 40- 45 रुपये मे बेचते हैं. आप इसे होल सेल रेट में 30-35 रुपये किलो बेच सकते हैं. रिटेल में बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं. कुल मिलाकर इस बिजनेस से घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button