अन्य खबरट्रेंडिंगमनोरंजन

चुकंदर से चेहरे पर आएगा निखार,  जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए कई लोग डाइट में चुकंदर का सेवन करते हैं. चुकंदर का सेवन स्किन को अंदरूनी तौर पर पोषित भी करता हैं. चुकंदर का इस्तेमाल उसका रस निकालकर किया जाता है.

ये स्किन को डिटॉक्स करता है साथ ही स्किन में ग्लो भी लाता है. यह विटामिन A, B1, B2, B6 और C से भी समृद्ध है. इनकी वजह से चुकंदर त्वचा को बहुत फायदे पहुंचाता है. चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर होने वाली झुर्रियों और आंखों के डार्क सर्कल जड़ से खत्म करने में मदद करता है. यह कहना गलत नहीं होगा कि चुकंदर आपकी खूबसूरती का राज बन सकता हैं. हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप चुकंदर का इस्तेमाल अपनी खूबसूरती को बढ़ाने में कर सकते हैं. आइये जानते हैं इसके बारे में…

मुल्तानी मिट्टी और चुकंदर का इस्तेमाल

चेहरे पर गुलाबी निखार पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और चुकंदर का इस्तेमाल करें. इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें. इसमें 1 चुकंदर को पीसकर इसका रस निकालकर डालें. दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें. अगर पेस्ट पतला नहीं हुआ है तो इसमें थोड़ा गुलाबजल मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हाथों पर पानी लगाकर करीब 2 मिनट तक के लिए मसाज करें. इसके बाद चेहरा अच्छे से साफ कर लें. इससे आप अपने चेहरे पर गुलाबी निखार पा सकते हैं. साथ ही यह आपकी स्किन को डार्क सर्कल से बचाव कर सकता है.

मलाई और चुकंदर का इस्तेमाल

फटे होंठों को ठीक करने व होंठों को सॉफ्ट करने के लिए चुकंदर का जूस का इस्तेमाल करें. चुकंदर के जूस को फ्रिज में रख दें, जब वह गाड़ा हो जाए, तो इसे रात को अपने होंठो पर लगाएं. सुबह आप इसे मलाई की मदद से साफ कर लें इससे नैचुरल तरीके से आपके होंठ सॉफ्ट व गुलाबी होंगे.

नींबू और चुकंदर का इस्तेमाल

चेहरे के डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर के छिलकों का फेस पैक लगाना बेस्ट होता है. ऐसे में चुकंदर के छिलकों को धोकर पानी में भिगो दें. अब पानी का रंग बदलने के बाद इसे छान कर अलग कर लें. इसके बाद पानी में नींबू का रस मिलाएं और फिर फेस पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब आधे घंटे बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें. इससे आपकी त्वचा निखरी और चमकदार बन आएगी.

दही और चुकंदर का इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन ऑइली है तो फिर चुकंदर इसका सबसे बेहतर इलाज है. ऑइली स्किन पर यह जादू की तरह काम करता है और कील-मुंहासे भी दूर रखता है. ऑइली स्किन के लिए चुकंदर का पैक बनाने के लिए आधा कप चुकंदर पीसकर उसमें 1 चम्मच दही और 1 चम्मच उड़द की दाल पीसकर मिक्स कर लें और उस पैक को चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिन में ऑइली स्किन ठीक हो जाएगी और कील-मुंहासे भी दूर हो जाएंगे.

शहद और चुकंदर का इस्तेमाल

यह त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करता है, जो आपके स्किन पोर्स को खोलता ह. इसके लिए सबसे पहले चुकंदर को पीस लें. अब इसमें एलोवेरा जेल और शहद डाल दें. फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस पैक को 4 मिनट साइड में रख दें. अब अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और ठंडे पानी से धो लें. फिर इस पैक को 20 से 30 मिनट के लिए लगा लें. जब ये सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकती हैं.

लोवेरा और चुकंदर का इस्तेमाल

चेहरे पर गुलाबी निखार पाने के लिए एलोवेरा और चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच एलोवेरा जेल और चुकंदर का रस मिक्स करें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर करीब 2 मिनट तक स्क्रब करें. बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें. इससे आपकी स्किन काफी ग्लो करेगी. साथ ही चेहरे से दाग-धब्बों की परेशानियां भी कम हो सकती हैं.

चीनी और चुकंदर का इस्तेमाल

होंठो को सॉफ्ट और पिंक बनाने के लिए आप चुकंदर के छिलकों से बना लिप स्क्रब ट्राई कर सकते हैं. ऐसे में चुकंदर के छिलकों को घिसकर इसमें चीनी मिला लें. अब इस मिक्सचर हो होंठो पर लगाकर स्क्रब करें. इससे होंठो को डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाएंगे. साथ ही आपके होंठ भी गुलाबी और चमकदार दिखने लगेंगे.

आंवला और चुकंदर का इस्तेमाल

चुकंदर बालों को झड़ने से भी रोकता है. इसके लिए एक कप चुकंदर पीसकर उसमें एक नींबू का रस, 2 चम्मच दही, आधा चम्मच भिगोया हुआ मेथी दाना और 1 आंवला पीसकर मिक्स कर लें. इस पैक को हफ्ते में 3 दिन बालों में अच्छी तरह से लगाएं. 3-4 घंटे बाद बालों को शैंपू की मदद से अच्छी तरह से धो लें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button