अन्य खबरमनोरंजन

डार्क सर्कल की परेशानी को दूर करेंगी ये घरेलू नुस्खे

आंखों के नीचे की त्वचा हमारे शरीर की सबसे पतली होती है. उम्र बढ़ने के साथ आपके चेहरे का यह हिस्सा कमजोर होना शुरू हो जाता है. इस सेंसेटिव स्किन को जेंटल इलाज की जरूरत पड़ती है.जेनेटिक्स के साथ-साथ नींद न आना, तनाव, थकान, डिहाइड्रेशन, एलर्जी और सूरज की खतरनाक यूवी किरणों के चलते डार्क सर्कल होने का खतरा रहता है.

इस हाइपरपिग्मेंटेशन को पूरी तरह से खत्म करना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करके इन पर काबू पाया जा सकता है. इससे आपकी आंखों को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा और त्वचा को भी फायदा होगा. त्वचा रोग विशेषज्ञ कहते हैं कि आंखों के नीचे हार्श केमिकल्स वाली चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि किन चीजों का इस्तेमाल करके डार्क सर्कल्स को कम किया जा सकता है.

गुलाब जल

गुलाब जल में स्किन लाइटनिंग इफेक्ट होता है, जो त्वचा के इस एरिया को शांत रखता है. गुलाब जल की ताजगी भरी सुगंध से रिलैक्स फील होता है. सबसे पहले कॉटन पैड को पानी में भिगोकर गुलाब जल में डालें. बेस्ट रिजल्ट के लिए गुलाब जल को दिन में दो बार आंखों के नीचे लगाएं.

कच्चा दूध

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड की मौजूदगी से त्वचा की एज बढ़ने और पिगमेंटेशन को कम किया जा सकता है. इसके अलावा, ठंडा दूध आंखों के नीचे मौजूद ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स करता है. कच्चे दूध को कॉटन पैड में डुबोकर हल्के हाथों से आंखों के निचले हिस्से पर लगाएं.

पुदीने की पत्तीयां

पुदीने की पत्तियों में मौजूद मेथनॉल त्वचा के नीचे वॉटर रिटेंशन को कम करता है. इसके साथ ही, ये त्वचा के नीचे की सूजन को भी कम करता है. पुदीने की 8 से 10 पत्तियों को थोड़े से पानी के साथ पीसकर पेस्ट बना लें और इसे आंखों के नीचे तब तक लगाकर रखें, जब तक ये सूख न जाए.

टी बैग्स

आंखों के नीचे फैले हुए ब्लड वेसेल्स हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बनते हैं. इसे कम करने के लिए रात में अपनी आंखों पर ठंडे टी बैग लगाएं. इनमें पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन होते हैं, जो पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है.

आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है. आलू को कद्दूकस कीजिए और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लीजिए. फिर थोड़ी सी रुई लीजिए. उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए. ध्यान रहे कि रुई उस पूरे हिस्से पर होनी चाहिए, जितना हिस्सा काला है. एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा.

बादाम तेल

बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है और इसका तेल त्वचा को कोमल बनाता है. आपने बाज़ार में बादाम के तेल के ढेर सारे प्रॉडक्ट्स बिकते देखे होंगे. इसका इस्तेमाल बेहद आसान है. आपको थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है, हल्के हाथों से मसाज़ करनी है और फिर ऐसे ही छोड़ देना है. सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें. हफ्तेभर में असर दिखना शुरू हो जाएगा.

खीरा

आपने टीवी पर या ब्यूटी पार्लर में देखा होगा कि लोगों की आंखों पर खीरे की स्लाइस रखी होती हैं. वह सिर्फ फैशन के लिए नहीं रखा जाता है. खीरे का आंखों की सेहत से सीधा वास्ता है. इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर उनकी स्लाइस काटकर आंखों पर रखनी होंगी. इन स्लाइसेस को 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें और फिर आंखें धो लें. आप फ्रेश महसूस करेंगे और कुछ दिनों में डार्क सर्कल्स भी कम होने लगेंगे.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button