अन्य खबरअपराध

कैनुला गलत तरीके से लगाने पर हाथ काटने पड़े

नई दिल्ली. महिलाओं को प्रसव के बाद दवा देने के लिए हाथ में गलत जगह कैनुला लगाना खतरनाक हो सकता है. हाल ही में दिल्ली में दो ऐसे मामले सामने आए हैं. हाथ में गलत जगह कैनुला लगाने से महिलाएं गैंग्रीन बीमारी हो ग्रस्त हो गईं. उनके हाथ काले होकर सूखने लगेे. महिलाओं की जान बचाने के लिए सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टरों को उनके हाथ काटने पड़े.

चार सप्ताह पहले 26 वर्षीय महिला ने एक अन्य अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया था. इस दौरान उसे दवाएं देने के लिए उसके हाथ में कैनुला लगाया था, जो रक्तवाहिनी में सही जगह न लगाने से उसे एक्यूट लिंब इस्किमिया की दिक्कत हो गई थी. फिर उसके हाथ में गैंग्रीन होने से रक्त प्रवाह प्रभावित हो गया और हाथ काला पड़नेे लगा. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर उसी समय ध्यान दिया जाता तो महिला का हाथ काटने की नौबत नहीं आती. ऐसे ही एक अन्य मामले में डॉक्टरों को एक और महिला का हाथ काटना पड़ा था.

रक्त का प्रवाह कम होने से गैंग्रीन से ग्रसित हुईं

सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टरों के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं को ब्लड क्लॉट का खतरा अधिक होता है. ऐसे में उन्हें कैनुला लगाने या इंजेक्शन देते समय बेहद सावधानी बरतनी चाहिए. डॉक्टरों ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों को गर्भवती महिलाओं को इंजेक्शन देने का सही प्रशिक्षण होना बेहद आवश्यक है. इन मामलों में कोहनी के पास कैनुला की इंजुरी से महिलाओं के हाथ में रक्त का प्रवाह की कमी से वे गैंग्रीन से ग्रस्त हो गईं थीं. ऐसे में साबधानी बरतनी चाहिए.

क्या होता है गैंग्रीन रोग

एक भयानक और जानलेवा रोग है. यह मुख्य रूप से शरीर में रक्त प्रवाह ठीक तरह से नहीं होने की स्थिति में पनपता है. शरीर में किसी खास स्थान के उत्तक खून के कम प्रवाह और दबाव की वजह से सड़ने-गलने या सूखने लगते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button