अंतराष्ट्रीयट्रेंडिंग

इमरान खान और उनकी पत्नी के पाक छोड़ने पर रोक

पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और उनकी पत्नी समेत 600 लोगों के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है. मीडिया में आई खबर में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई.

इमरान खान को भ्रष्टाचार के एक मामले में नौ मई को गिरफ्तार किया गया था. इसके बाद देशभर में हिंसक प्रदर्शन हुए थे. इसके बाद से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान समेत पार्टी के कई शीर्ष नेता आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं. ‘समा’ समाचार चैनल ने खबर दी है, संघीय सरकार ने पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी सहित 600 लोगों के नाम उड़ान निषेध सूची में शामिल करने का फैसला किया है. हालांकि इमरान की पार्टी की ओर से इस घटनाक्रम की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

सैन्य प्रतिष्ठानों पर हुए हमले के पीछे पूर्व प्रधानमंत्री पंजाब पुलिस के प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि नौ मई को इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद लाहौर और पंजाब प्रांत के अन्य हिस्सों में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हुए हमलों में पूर्व प्रधानमंत्री और उनके करीबी सहयोगियों का हाथ था. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के पुलिस महानिरीक्षक डॉ. उस्मान अनवर ने जियो -फेंसिंग की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, पुलिस ने इमरान और पीटीआई के अन्य वरिष्ठ नेताओं द्वारा की गई 400 से अधिक कॉल का पता लगाया है. इनमें कार्यकर्ताओं को लाहौर में वरिष्ठ सैन्य अधिकारी के घर पर और अन्य सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले के लिए उकसाया गया.

कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद हुई हिंसा और तोड़फोड़ के आरोप में देशभर में लगभग 10,000 लोगों को गिरफ्तार किया है.

इमरान खान ने इस सबके लिए खुफिया ब्यूरो और मिलिट्री इंटेलिजेंस को दोषी ठहराया. पीटीआई प्रमुख ने दावा किया कि इस्लामाबाद में उनकी गिरफ्तारी के बाद अशांति के दौरान 25 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई.

दावा देश में अघोषित मार्शल लॉ लागू

इमरान ने कई प्रांतों में अनुच्छेद 245 लागू किए जाने को लेकर सरकार के खिलाफ एक याचिका दायर कर इसे अघोषित मार्शल लॉ करार दिया है. उन्होंने पंजाब, खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान, इस्लामाबाद में अनुच्छेद 245 लागू किए जाने को चुनौती दी है.

टीवी पत्रकार लापता, अपहरण का आरोप

इमरान खान का सार्वजनिक रूप से समर्थन करने वाले एक टीवी पत्रकार सामी अब्राहिम लापता हो गए हैं. यह जानकारी पुलिस, पत्रकार के परिवार और उनके चैनल ने दी है. वहीं, पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेने की बात से इनकार किया था.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button