अन्य खबर

Credit Card News: क्या आप भी बना रहे हैं क्रेडिट कार्ड लेेने का मन, आवेदन से पहले जान लें नियम, वरना.

Credit Card News: अधिकतर लोग जीवन की पहली कमाई ग्रेजुएशन के बाद शुरू करते हैं। ऐसे में वे भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं और इसलिए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं। अपने पेशेवर करियर की शुरुआत में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना अच्छा होता है, क्योंकि इससे आपको अपनी क्रेडिट यात्रा जल्दी शुरू करने और एक मजबूत क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद मिलती है।

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक क्रेडिट रिपोर्ट और आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर ऐसा करता है। क्रेडिट स्कोर एक तीन अंकों की संख्या है जो 300 से 900 तक होती है, जिसमें 300 सबसे कम और 900 सबसे अधिक है।

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना पहला क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं और अपना क्रेडिट स्कोर कैसे सुधार सकते हैं।

वेतन खाते वाले बैंक में क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें

पहली बार क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका उस बैंक में आवेदन करना है जहां आपने अपना वेतन खाता खोला है। अगर आपका उस बैंक में सैलरी अकाउंट है, तो इसका मतलब है कि उस बैंक और आपकी कंपनी के बीच कॉर्पोरेट संबंध है।

कॉर्पोरेट संबंधों के आधार पर, संबंधित बैंक क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने या न करने के निर्णय पर पहुंच सकता है। आवेदक के आकलन के आधार पर, बैंक बुनियादी से मध्यम स्तर के क्रेडिट कार्ड की पेशकश कर सकता है।

एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के लिए ऑप्ट

जो लोग अपने वेतन खाते के बैंक से क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र नहीं हैं, वे एक सुरक्षित कार्ड के साथ अपनी यात्रा शुरू करने का विकल्प चुन सकते हैं।

आमतौर पर फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के बदले ऑफर किए जाने वाले ऐसे सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट या कैशबैक जैसी सुविधाओं के साथ आते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक में एफडी खोलनी होगी, जिसके बाद आपकी जमा राशि का एक पूर्व निर्धारित प्रतिशत क्रेडिट लिमिट के रूप में तय किया जाता है।

अपना पहला क्रेडिट कार्ड कैसे चुनें?

अपना पहला क्रेडिट कार्ड चुनते समय, आपको इनाम की दर, कैशबैक ऑफ़र, वार्षिक शुल्क और कुछ अन्य कारकों पर विचार करना चाहिए। आपको बता दें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्रेडिट कार्ड आपके खर्च करने के तरीके और आप किस तरह के लाभ उठाना चाहते हैं, इस पर निर्भर करता है।

पुनर्भुगतान में चूक करने से बचें

आप अपने क्रेडिट कार्ड का प्रबंधन कैसे करते हैं, विशेष रूप से आपके ऋण चुकौती पैटर्न का आपके क्रेडिट स्कोर पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। अगर आप समय पर अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर गिर सकता है।

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 600 अंकों के आसपास रहने वाला है तो भविष्य में बैंक से लोन मिलने में मुश्किल हो सकती है। अगर आपको बैंक से मंजूरी मिल जाती है तो भी आपको अधिक ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button