अन्य खबर

एंगेज नाम से नहीं, इस नाम से आएगी मारुति की नई एमपीवी, जुलाई में होगी लॉन्च, जानें कब से होगी बुकिंग

मारुति सुजुकी ने पुष्टि की है कि उनकी नई अपकमिंग एमपीवी का नाम एंगेज (Engage) नहीं, बल्कि इनविक्टो (Invicto) होगा. जानकारी के मुताबिक इसकी बुकिंग मात्र 6 दिन बाद यानी कि 19 जून से शुरू हो सकती है. यह मारुति सुजुकी की तीसरी 7-सीटर कार होगी, जो टोयोटा की इनोवा हाईक्रॉस पर बेस्ड होगी. कुछ दिन पहले उम्मीद की जा रही थी कि इसका नाम कंपनी एंगेज रखेगी, लेकिन कंपनी ने अब पुष्टि कर दी है कि 5 जुलाई को लॉन्च होने वाली मारुति की न्यू 7-सीटर कार का नाम इनविक्टो (Invicto) होगा.इनोवा हाइक्रॉस से होगी समानता मारुति इनविक्टो, इनोवा हाईक्रॉस वाले दोनों इंजन विकल्पों के साथ आएगी, जिसमें एक स्टैंडर्ड पेट्रोल इंजन और एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन शामिल है. उम्मीद की जा रही है कि इसका इंटीरियर लगभग इनोवा हाइक्रॉस जैसा ही होगा, जबकि सीटिंग कॉन्फिगरेशन के साथ-साथ लगभग सभी फीचर्स भी हाइक्रॉस के समान होने की उम्मीद है. इनविक्टो, मारुति की सबसे महंगी कार होगी और इसमें इनोवा हाइक्रॉस के टॉप-एंड हाइब्रिड में देखे गए सभी कंफर्ट और फीचर्स मिलने की उम्मीद है. कैसे होंगे फीचर्समारुति की नई एमपीवी में अलग इंटीरियर थीम दी जा सकती है. लेकिन इसके फीचर टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के जैसे होंगे. इसका मतलब है कि यह इंडो-जापानी ऑटोमेकर की ओर से एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) पेश करने वाला पहला मॉडल होगा. इसमें 360 डिग्री कैमरा, ओटोमन फंक्शन के साथ दूसरी पंक्ति की सीटें, एक नया 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स भी होंगे.कितना दमदार होगा इंजनMaruti Invicto एमपीवी को केवल 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ हाइब्रिड मोटर के साथ उपलब्ध होगी. बताया जा रहा है कि, ये इंजन 172bhp की पावर और 188Nm का टार्क जेनरेट करता है, जबकि इलेक्ट्रिक मोटर अतिरिक्त 206Nm का टार्क जेनरेट करता है. इस इंजन को e-CVT ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा.स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ आएगी ये एमपीवीमारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने कुछ दिन पहले एक बयान में कहा था कि इनविक्टो (Invicto) एमपीवी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड तकनीक के साथ एक बेहतरीन 7-सीटर होगी. आपको बता दें कि मारुति सुजुकी और टोयोटा के बीच एक समझौता हुआ है. इनमें सबसे हालिया मॉडल ग्रैंड विटारा और अर्बन क्रूजर हायराइडर है.

इन दोनों मिड-साइज एसयूवी का निर्माण टोयोटा के बिदादी स्थित प्लांट में किया जा रहा है. वहीं, अब टोयोटा की हाईक्रॉस पर बेस्ड मारुति की न्यू एमपीवी बहुत जल्द मार्केट में दस्तक देने वाली है.कितनी होगी कीमतटोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की एक्स शोरुम कीमत की शुरूआत 18.55 लाख रुपये से होती है और इनोवा के टॉप वैरिएंट को करीब 30 लाख रुपये की एक्स शोरुम कीमत पर लाया जाता है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि मारुति की नई एमपीवी इनविक्टो को भी इनोवा हाईक्रॉस की कीमत के आस-पास ही लाया जा सकता है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button