अन्य खबरराष्ट्रीय

Atal Pension Yojana: 1454 का करें निवेश और पाएम हर महीने 5000, जानिए सरकारी स्कीम और प्रोसेस

Atal Pension Yojana: कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति के बाद उनकी सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा का ख्याल रखते हुए केंद्र सरकार देश में अटल पेंशन योजना चला रही है, जिसमें आप एक निश्चित उम्र के बाद 5,000 रुपये प्रति माह तक प्राप्त कर सकते हैं।सरकार की इस योजना के प्रति लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है। सरकार की ओर से हाल ही में जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च 2023 में नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस), एनपीएस लाइट, अटल पेंशन योजना के सदस्यों की कुल संख्या बढ़कर 624.81 लाख हो गई है.60 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन मिलेगीअटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और 60 वर्ष पूरे होने के बाद हर महीने 5000 रुपये की वित्तीय सहायता देने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। आयु।आप हर महीने सिर्फ 42 रुपए ही निवेश कर सकते हैंअटल पेंशन योजना में एक निश्चित राशि पाने के लिए आपको 60 साल की उम्र तक हर महीने न्यूनतम 42 रुपये और अधिकतम 1454 रुपये का योगदान करना होगा। अगर आप हर महीने 42 रुपये का निवेश करते हैं तो 60 साल की उम्र के बाद आपको 1,000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी। वहीं 1454 रुपए हर महीने जमा करने पर 60 साल की उम्र के बाद 5 हजार रुपए पेंशन मिलेगी।अटल पेंशन खाता यहां खोलेंयोजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।

आप अपने नजदीकी बैंक या डाकघर में बचत खाता खोलकर और मासिक आधार पर निवेश करने के लिए राशि चुनकर निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके बाद 60 साल की उम्र के बाद हर महीने निवेश की गई राशि के आधार पर आपको पेंशन दी जाएगी।APY योजना क्यों लोकप्रिय हैअटल पेंशन योजना में नामांकन की संख्या इसकी स्थापना के बाद से लगातार बढ़ी है। 2021-22 की तुलना में 2022-23 में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। योजना का कुल एयूएम 28,434 करोड़ रुपये से अधिक है और इस योजना ने स्थापना के बाद से 8.92 प्रतिशत का निवेश रिटर्न अर्जित किया है।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button