छत्तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम मानसून से इन क्षेत्रों में होगी भारी से अति भारी वर्षा

CG Weather Update: मानसूनी तंत्र के चलते प्रदेश में बीते दो दिनों से लगातार वर्षा शुरू हो गई है और गर्मी पूरी तरह से काफूर हो गई है। इस वर्ष मानसून में हुए विलंब के चलते बीते 30 वर्षों में अब तक जून माह में औसत से कम वर्षा हुई है। विभाग का कहना है कि मानसून विलंब से आने के चलते बारिश थोड़ी कम हुई है। जून का महीना समाप्त होने में तीन दिन ही बचे है।

आज बिलासपुर, दुर्ग संभाग में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार बीते दो दिनों में प्रदेश भर में 83.4 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य से 44 प्रतिशत कम है। इसी प्रकार रायपुर में 73.1 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य है। हालांकि बलौदाबाजार में सामान्य से 45 प्रतिशत ज्यादा वर्षा हुई है। विभाग के अनुसार प्रदेश भर में अब दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बुधवार से लगातार बारिश का प्रभाव थोड़ा कम होगा।

मानसून की सक्रियता के चलते सोमवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में रुक रुक बारिश की झड़ी लगी रही। कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा भी हुई। वर्षा के चलते शहर के मुख्य मार्गों के साथ ही गली मुहल्लों में अभी से जलभराव भी होने लगा है।

झमाझम वर्षा ने रायपुर में आठ डिग्री गिराया तापमान

वहीं दूसरी ओर लगातार हो रही बारिश के चलते रायपुर का अधिकतम तापमान आठ डिग्री गिर गया है। तापमान में आई गिरावट से मौसम में भी ठंडकता आ गई है। सोमवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से आठ डिग्री कम रहा। प्रदेश भर में सूरजपुर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिलासपुर सहित छह जिलों में आरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने बिलासपुर, पेंड्रा, मुंगेली, दुर्ग, बेमेतरा और कबीरधाम जिले के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इनमें से कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा हो सकती है। इसके साथ ही कोरिया, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, महासमुंद, बालोद, राजनांदगांव और बीजापुर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बिलासपुर व दुर्ग संभाग के कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा भी हो सकती है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

महासमुंद 14 सेमी, माना 13 सेमी, तखतपुर 12 सेमी, पथरिया 11 सेमी, सुकमा-पिथौरा 10 सेमी, लाभांडी-भाटापारा-सराईपाली 9 सेमी,कुसमी-कोरबा-मनेंद्रगढ़ 8 सेमी,शिवरीनारायण-दुर्ग-रायपुर-आरंग 7 सेमी वर्षा हुई। इन क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश भर में हल्की से मध्यम वर्षा हुई।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button