अन्य खबर

खाने की इन 5 चीजों की नहीं होती कोई एक्सपायरी डेट; बस रखना होता है ये ध्यान

जब भी आप बाजार से कोई भी खाने-पीने की चीज खरीदकर लाते हैं तो उसकी एक्सपायरी डेट जरूर देखते हैं. यह देखना इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि इसके जरिए ही आपको पता चल पाता है कि उस चीज का सेवन आप कब तक कर सकते हैं. अगर किसी चीज की एक्सपायरी डेट निकल चुकी हो या निकलने वाली होती है तो आप उसे नहीं खरीदते. हालांकि बहुत कम लोगों को पता होगा कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती. यानी कि आप उन्हें असीमित समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम खान-पान से जुड़ी ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

इन चीजों को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर (Food Without Expiry Date)

चीनी को ऐसे कर सकते हैं सुरक्षित

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक अगर आप चीनी को नमी से बचाएं रखें तो उसे लंबे वक्त तक स्टोर (Food Without Expiry Date) करके रख सकते हैं. आप गन्ने के पिराई सीजन में, जब चीनी सस्ती होती है, उस वक्त चीनी से भरे हुए कट्टे लाकर घर पर रख सकते हैं.

मधुमक्खियों की ओर से बनाया गया शुद्ध शहद भी कभी खराब नहीं होता. आप उस शहद को एयर टाइट बोतल या बर्तन में पैक करके रख सकते हैं और जब मन चाहे, उसका सेवन कर सकते हैं. हालांकि बाजार में मिलने मिलावटी शहद के बारे में ये बात नहीं कही जा सकती.

नमक की नहीं होती एक्सपायरी डेट

नमक भी ऐसी ही एक वस्तु है, जिसे आप लंबे समय तक इस्तेमाल (Food Without Expiry Date) कर सकते हैं. इसके लिए आपको उसे नमी या पानी से दूर रखना होगा. साथ ही उसे किसी एयर टाइट बर्तन में पैक करके रखना होगा. नमी और हवा उसे खराब कर देती हैं.

सिरके को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. यही वजह है कि सिरके से बने अचार की काफी डिमांड रहती है. सिरके को किसी बोतल या बंद बर्तन में रखने से वह लंबे वक्त तक खराब नहीं होता.

चावल जितना पुराना, उतना अच्छा

चावल भी जल्दी से खराब न होने वाली खाद्य वस्तु है. कहते हैं कि चावल जितना पुराना होता है, वह खाने में उतना ही टेस्टी (Food Without Expiry Date) हो जाता है. आपको बस इतना ध्यान रखना है कि उसे नमी से दूर रखें. ऐसा करने से आप काफी वक्त तक उसका सेवन कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button