अन्य खबर

EPFO UAN Activate News: क्या आपका भी UAN हो गया है डिएक्टिवेट, जानिए कैसे करें एक्टिव ?

EPFO News: आमतौर पर कर्मचारियों के वेतन से हर महीने एक निश्चित रकम भविष्य निधि में जमा की जाती है। कंपनी भी इतनी ही रकम पीएफ खाते में जमा करती है. इसका कुछ हिस्सा पेंशन में भी जाता है. इसके अलावा पीएफ सदस्य बीमा योजना का भी सदस्य बन जाता है. दुर्घटना में मृत्यु होने पर नॉमिनी को पीएफ और बीमा का पैसा मिलता है.ईपीएफओ की साइट से पासबुक चेक किया जा सकता हैEPFO की सभी सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं. इन तक पहुंचने के लिए कर्मचारी को 12 अंकों की आईडी दी जाती है। जिसे यूनिफाइड अकाउंट नंबर (UAN) कहा जाता है. पीएफ खाते से पैसा निकालने और बैलेंस चेक करने के लिए ईपीएफओ की साइट उपयोगी है।यूएएन हमेशा एक समान रहता हैवहीं, पीएफ लोन के लिए आवेदन करने के लिए यूएएन जरूरी है। कर्मचारी के पास केवल एक यूएएन नंबर है। ऐसे में नौकरी बदलने पर पुरानी कंपनियों की ओर से पीएफ खाते में जमा की गई रकम यूएएन के जरिए देख सकते हैं।वैसे तो कंपनियां यूएएन नंबर जेनरेट करके कर्मचारियों को देती हैं।

जिसे बाद में एक्टिवेट करना होगा. अगर आपने अपना यूएएन एक्टिवेट नहीं किया है तो जानिए क्या है प्रोसेस.यूएएन कैसे एक्टिवेट करें?ईपीएफ सदस्य पोर्टल पर जाएं। महत्वपूर्ण लिंक श्रेणी के अंतर्गत सक्रिय संयुक्त राष्ट्र पर क्लिक करें।अब आपके सामने यूएएन, मेंबर आईडी या आधार चुनने का विकल्प आएगा।इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की तैयारी कर रहे हैं तो एक बार जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट यहां देख लेंनाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और मेल आईडी दर्ज करें और गेट ऑथराइजेशन पिन पर क्लिक करें।- पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पिन भेजा जाएगा। इस पिन को दर्ज करें और यूएएन पर क्लिक करें।आपके फ़ोन नंबर पर पासवर्ड भेजा जाएगा. – अब यूएएन और पासवर्ड से लॉगइन करें।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button