राष्ट्रीय

अमरनाथ यात्रा शुरू, आज रवाना हुआ 8000 यात्रियों का पहला जत्था, देखिए वीडियो

Amarnath Yatra begins: जम्मू-कश्मीर के बालटाल से करीब 8000 यात्रियों के पहले जत्थे के रवाना होते ही इस साल की अमरनाथ यात्रा की शुरुआत हो गई। यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। नीचे देखिए वीडियो

गांदरबल के उपायुक्त श्माम बीर ने बताया, आज हम यहां से यात्रियों के पहले जत्थे को रवाना कर रहे हैं। मैं कामना करता हूं कि सबकी यात्रा मंगलमय हो। यात्रियों से निवेदन है कि वे अपने सभी सुविधाओं का लाभ लें। अभी करीब 7000 से 8000 यात्री हैं। रजिस्ट्रेशन अभी भी जारी है। हमारे वालंटियर सभी जगहों पर मदद के लिए मौजूद हैं।

राज्यपाल और मुख्य न्यायाधीश हो सकते हैं प्रथम पूजा में शामिल

श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में प्रथम दर्शन और पूजा शनिवार सुबह होगी और उसी दौरान बालटाल व नुनवन से श्रद्धालुओं को गुफा की तरफ जाने की अनुमति दी जाएगी। मौसम अनुकूल रहने पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, देश के प्रधान न्यायाधीश डा. डीवाई चंद्रचूड़ और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनदीप कुमार भंडारी प्रथम पूजा में सम्मिलित होंगे। श्री अमरेश्वर धाम की वार्षिक तीर्थयात्रा सावन में होती है।

इससे पहले शुक्रवार सुबह जम्मू के यात्री निवास से शुक्रवार की ब्रह्म बेला में हर-हर महादेव और भारत माता का जयघोष करते हुए श्री अमरनाथ धाम के लिए निकले श्रद्धालुओं का पहला जत्था सूर्यास्त से पहले नुनवन (अनंतनाग) और बालटाल (गांदरबल) आधार शिविर पहुंच गया।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने वैदिक मंत्रोच्चारण और शंखनाद के बीच तड़के साढ़े चार बजे जत्थे को झंडी दिखाकर रवाना किया। कड़ी सुरक्षा में निकले श्रद्धालुओं के काफिले का पूरे यात्रा मार्ग पर भव्य स्वागत हुआ।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button