व्यापारअन्य खबर

Best Small Cap Funds: इन 10 स्मॉल कैप फंड ने 45 फीसदी तक दिया रिटर्न

Best Small Cap Funds घरेलू शेयर बाजार महीनों की सुस्ती के बाद फिर से रैली की राह पर लौट आए हैं. ताजा आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं. पिछला महीना यानी जून 2023 तो घरेलू बाजार के लिए बेहद शानदार साबित हुआ है. महीने के दौरान घरेलू शेयर बाजारों ने लगातार अपने ऑल टाइम हाई को बढ़ाकर एक के बाद एक नया रिकॉर्ड बनाया.
ऐसा रहा है साल भर में बाजार
पिछले एक साल के दौरान बीएसई सेंसेक्स में 22 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई है. निफ्टी भी इस दौरान लगभग 22 फीसदी तेज हुआ है. इस साल दोनों प्रमुख घरेलू शेयर सूचकांक करीब 6-6 फीसदी की बढ़त लेने में कामयाब हुए हैं. जून महीने के दौरान इनमें करीब 4-4 फीसदी की तेजी आई है. ब्रॉडर मार्केट की तुलना में कुछ म्यूचुअल फंडों ने और बेहतर प्रदर्शन किया है.
यहां काम आ जाते हैं म्यूचुअल फंड
दरअसल शेयर बाजार में निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड को काफी बढ़िया तरीका माना जाता है. इसके पीछे कारण है कि इन फंड हाउसेज के पास प्रोफेशनल की फौज होती है, जो अपने सब्सक्राइबर को ज्यादा से ज्यादा फायदा दिलाने के लिए लगातार बाजार को ट्रैक करते हैं. शेयर बाजार को समझ पाना और उसे लगातार ट्रैक करना हर किसी के लिए संभव नहीं है. ऐसे में शेयर बाजार की रैली का फायदा उठाने के लिए लोग म्यूचुअल फंडों का रुख करते हैं. आज हम आपको 10 ऐसे स्मॉल कैप फंड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पिछले एक साल के दौरान न सिर्फ बाजार को बड़े मार्जिन से मात दी है, बल्कि अपने निवेशकों को 45 फीसदी तक का रिटर्न देने में सफल हुए हैं…

10 सबसे बेहतर स्मॉल कैप फंड:
स्कीम का नाम पिछले 1 साल का रिटर्न
HDFC Small Cap Fund – Direct Plan – Growth 45.56%
Quant Small Cap Fund – Direct Plan – Growth 41.06%
Franklin India Smaller Companies Fund – Direct – Growth 40.75%
Nippon India Small Cap Fund – Direct Plan – Growth 39.47%
Tata Small Cap Fund – Direct Plan – Growth 39.41%
ITI Small Cap Fund – Direct Plan – Growth 35.60%
HSBC Small Cap Fund – Direct Plan – Growth 34.29%
Invesco India Smallcap Fund – Direct – Growth 33.92%
Edelweiss Small Cap Fund – Direct Plan – Growth 33.40%
Sundaram Small Cap Fund – Direct Plan – Growth 33.21%

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button