अन्य खबर

Turmeric Stains: कपड़ों पर लग गया है हल्दी का जिद्दी दाग, तो छुड़ाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

Turmeric Stains: लाइट कपड़ों में दाग लगने पर उन्हें साफ करना इतना आसान नहीं होता है। इसी कारण से कई कपड़े ऐसे होते हैं, जिन पर दाग लगने के बाद हम उन्हें पहन नहीं पाते हैं। गर्मी के मौसम में सफेद रंग के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है, ताकि कम गर्मी लगे। वहीं खाना खाते या पकाते वक्त अक्सर कपड़े पर हल्दी के दाग लग जाते हैं। हल्दी के दाग काफी जिद्दी होते हैं, इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता है। हल्दी का रंग गहरा होता है, जब ये सफेद कुर्ते, शर्ट या पैंट पर लग जाए तो इसे साफ करने के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट का उपयोग दांतों को साफ करने के लिए तो किया ही जाता है, लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते होंगे की जिद्दी दागों के लिए भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का दाग या जिद्दी दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट को दागदार जगह पर रगड़ें और फिर थोड़ी देर तक सूखने के लिए छोड़ दें, बाद में साफ पानी से धो लें।

सफेद सिरका

सफेद सिरके का इस्तेमाल खाने के साथ-साथ कपड़े साफ करने के लिए भी यूज किया जा सकता है। सिरके को लिक्विड सोप के साथ मिक्स कर लें और जिद्दी दाग की जगह इसे लगाएं। करीब आधे घंटे तक इसे सूखने दें। इसके बाद इसे धो लें।

नींबू

अक्सर सफेद कपड़े पर खाने का दाग या हल्दी का दाग लग जाता है, जो कई बार कपड़े धोने के बाद भी साफ नहीं हो पाता है। ऐसे में आप दाग लगी जगह पर नींबू को रगड़ लें या फिर इसकी बूंदों को दाग पर डाल दें, इसके बाद इसे पानी से साफ कर लें।

ठंडा पानी

अगर सफेद कपड़े पर हल्दी का दाग लग जाए तो सबसे पहले इसे ठंडे पानी में डुबोकर रख दें और कुछ देर बार इसे डिटर्जेंट से धोएं। ठंडे पानी से जिद्दी दाग हल्के पड़ जाते हैं। कई लोग गर्म पानी को जिद्दी दाग पर ज्यादा असरदार मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button