अन्य खबर

Weight Loss with Water: पानी पी कर भी घटाया जा सकता है वजन, इस तरह करें सेवन

Water For Weight Loss: वजन कम करने के लिए आपने कई तरह की कोशिशें की होंगी जिसकी स्ट्रिक्ट डाइट, हेवी वर्कआउट और कई घरेलू नुस्खे शामिल होंगे. वजन बढ़ना दुनियाभर की एक बीड़ी समस्या बन चुकी है, ये खुद में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायिबिटीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज और हार्ट अटैक जैसी गंभीर प्रॉब्लम्स की जड़ जरूर है. इसके लए आपको एक आसान उपाय करना होगा.

पानी पीकर कैसे घटाएं मोटापा

आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि पानी पीने से भी आप बढ़ता हुआ वजन कम कर सकते है. हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से ही बना है और इसके बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि एक दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए. अगर आप एक खाश तरह से पानी पिएंगे तो मोटापा घट सकता है.

  1. गर्म पानी से कम करें वजन

अच्छी सेहत के लिए आपको हर सुबह गर्म पानी पीना चाहिए, इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं इसके साथ ही वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है, हालांकि एक्सरसाइज के बाद ऐसा न करें, बल्कि कूल डाउन होने के लिए हल्का ठंडा पानी पिएं.

  1. पिघलेगी पेट और कमर की चर्बी

बेली फैट कम करने के लिए आपको ऑयली और फैट बेस्ड फूड्स से दूरी बनानी होगी, साथ ही अगर रेगुलर बेसिस पर आप गर्म पानी पीते हैं तो कैलोरी और चर्बी को कम करने में मदद मिलेगी. आप खाने से करीब आधे घंटे पर गुनगुने पानी का सेवन करें

  1. भूख को कम करता है

गर्म पानी का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसे पीने से हंगर क्रेविंग कम होने लगती है और जब भूख कम होने की वजह से आप खाना कम खाते हैं तो धीरे-धीरे वजन अपने आप कम होने लगता है.

  1. कब्ज से मिलेगी राहत

अगर आप नियमित तौर से गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे पेट की समस्या जैसे कब्ज, अपच, गैस वगैरह दूर होने लगता है. डाइजेशन दुरुस्त रहने से वजन कम होने लगता है, इसलिए पानी को इस तरह से जरूर पिएं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button