अन्य खबर

ये है दुनिया की सबसे महंगी गाय, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप… भारत से है ये खास कनेक्शन

World’s Most Expensive Cow: दुनिया में कई पालतू जानवर हैं जिनके बारे में अलग-अलग मान्यताएं हैं. कुछ की तुलना देवताओं से भी की जाती है. प्रत्येक का एक विशेष और अलग महत्व है. भारत में गाय को भगवान का दर्जा दिया जाता है. इसलिए लोग गायों का सम्मान करते हैं और उनकी पूजा करते हैं. दुनिया भर में गायों की विभिन्न नस्लों में कुछ न कुछ खास बात होती है. एक गाय ऐसी भी है जिसकी कीमत सबसे ज्यादा है. इसे दुनिया की सबसे महंगी गाय के रूप में जाना जाता है.

ब्राजील में एक गाय इस समय काफी चर्चा का विषय बनी हुई है. इस गाय की कीमत दुनिया की अन्य नस्ल की गायों से कहीं ज्यादा है. इसकी कीमत में आप आलीशान कार और बंगला के साथ-साथ बहुत कुछ खरीद सकते हैं. इस गाय का भारत से खास कनेक्शन है. इस नस्ल का नाम आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले की नेल्लोर नस्ल के नाम पर रखा गया है. यहां से यह नस्ल ब्राज़ील भेजी गई और बाद में दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल गई.

यह गाय नेल्लोर नस्ल की है और साढ़े चार साल की है. नेल्लोर नस्ल की साढ़े चार साल की गाय वियाटिना-19 एफआईवी मारा इमोविस दुनिया की सबसे महंगी गाय है. इस प्रजाति की सैकड़ों गायें ब्राज़ील में पाई जाती हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाय का एक तिहाई स्वामित्व हाल ही में ब्राजील के अरंडू में एक नीलामी में 6.99 मिलियन रियल (11 करोड़ रुपये) में बेचा गया. जिससे इसकी कुल कीमत 4.3 मिलियन डॉलर (35 करोड़ रुपये) हो गई.

Viatina-19 FIV मारा इमोविस को पिछले साल दुनिया की सबसे महंगी गाय घोषित किया गया था. अकेले ब्राज़ील में इस नस्ल की लगभग 160 मिलियन गायें हैं. इन गायों में चमकदार सफेद फर, ढीली त्वचा होती है. नेल्लोर की गायें गर्म मौसम के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित होती हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button