अन्य खबरमनोरंजन

चाय नहीं बल्कि कई हेयर प्रॉब्लम का देसी इलाज है चायपत्ती

हमारे किचन में कई ऐसे इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जिसका इस्तेमाल हम त्वचा और बालों का ख्याल रखने के लिए करते हैं. इन्हीं में से एक उत्पाद हैं चाय पत्ती. जी हां, भारत में जिस चाय पत्ती से सुबह लोगों की आंख खुलती हैं, वह बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं.

बालों को हेल्दी और चमकदार बनाने में चाय पत्ती का पानी भी आपकी काफी मदद कर सकता है. चाय पत्ती में एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जिसके चलते इसके नियमित तौर पर इस्तेमाल से बालों के झड़ने, टूटने और गिरने की समस्या से निजात पाई जा सकती है. आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बालों से जुड़ी किन समस्याओं में चाय पत्ती का इस्तेमाल किस तरह किया जाना चाहिए. आइये जानते हैं इसके बारे में…

सफेद बालों को रंगने में मददगार

चाय की पत्ती का पानी सफेद बालों को रंगने में मददगार है. दरअसल, ये न सिर्फ ये बालों में कोलेजन बूस्ट करके सफेद बालों की समस्या को कम करता है. बल्कि, ये बालों को रंगने में भी मदद करता है. बस आपको करना ये है कि कॉफी पाउडर में चाय का पानी मिला लें और फिर इसका पेस्ट बना कर बालों में लगाएं. दूसरा, आप मेहंदी में चायपत्ती का पानी मिलाकर लगा सकते हैं. ये इसकी रंगत निखारने के साथ बालों की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार है.

स्कैल्प में खुजली की समस्या होगी दूर

कई बार डैंड्रफ के अलावा भी स्कैल्प में खुजली होती रहती है. अगर आपको भी यह समस्या अक्सर होती है तो चायपत्ती के पानी से बालों को रिंस कर लें. इसके लिए एक पैन में पानी गर्म होने के लिए रख दें, अब उसमें दो चम्मच पत्ती डाल दें. इसके साथ कुछ तुलसी के पत्ते डाल दें. दोनों को कुछ मिनट के लिए उबलने दें, ताकि कलर चेंज हो जाए. जब यह तैयार हो जाए तो उसे एक बर्तन में छान लें और ठंडा होने पर नींबू का रस मिक्स कर दें. अब इसे बालों में लगाकर उंगलियों से अच्छी तरह मसाज करें. 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से रिंस कर लें.

बालों की ग्रोथ बढ़ाए

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में चाय की पत्ती का पानी तेजी से मदद कर सकता है. आप 3-4 ब्लैक टी बैग्स, पानी और एक स्प्रे बोतल से ब्लैक टी हेयर स्प्रे बना सकते हैं. इससे अपने साफ स्कैल्प पर स्प्रे करें और बालों को गीला करें और 30-60 मिनट के लिए छोड़ दें. दरअसल, ये बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों का झड़ने से रोकता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर बालों की ग्रोथ बढ़ाता है.

बेजान और रूखे बालों से मिलेगा छुटकारा

बाल अधिक रूखे और बेजान नजर आते हैं तो उसके लिए चाय पत्ती को एलोवेरा जेल को साथ में मिक्स कर अप्लाई कर सकते हैं. सबसे पहले एक कप पानी में दो चम्मच चायपत्ती उबाल लें. इतना उबाले कि पानी की मात्रा आधी हो जाए. अब इसे ठंडा कर लें और उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें. बेहतर होगा कि आप इसके लिए एलोवेरा के ताजे पत्तों का इस्तेमाल करें. दोनों इंग्रेडिएंट्स को मिक्स करने के बाद बालों पर अप्लाई करें. 30 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर नॉर्मल पानी से बालों को रिंस कर लें.

बालों को झड़ने से रोकें

हम आपके लिए आज एक ऐसा घरेलू नुस्‍खा लेकर आए है, जिसकी मदद से आपके बालों का झड़ना एकदम रुक जाएगा. इस नुस्‍खे से ना केवल बालों का झड़ना रुक जाएगा लेकिन बाल लंबे, घने और मजबूत भी होंगे. इस नुस्‍खे को बनाने के लिए आप 2 या 3 चम्मच चाय पत्ती लीजिए. फिर इसे पानी में डालकर अच्‍छे से उबालकर इसका पानी निकाल लें. अब चावल बनाते समय इसके पानी को भी निकाल लें. जी हां चावल का बचा हुआ मांड आपके काम आएगा. ध्‍यान रहें कि चाय की पत्ती का पानी अच्‍छे से उबाला हुआ होना चाहिए. अब दोनों को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें. शैंपू करने के बाद कंडीशनर की तरह इस नुस्‍खे को अपने बालों में इस्‍तेमाल करें.

डैंड्रफ से पाएं निजात

चाय पत्ती में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी में चाय पत्ती, लेमन ग्रास और तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें. अब इस पानी को ठंडा करके इसमें नींबू का रस मिलाकर अपने बालों पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें. थोड़ी देर बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें. इस उपाय को करने से खुजली और स्कैल्प इंफेक्शन में राहत मिलती है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button