अन्य खबरमनोरंजन

बरसात के मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल

देश के कई हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी हैं और बरसात से मौसम में सुहानापन आने लगा हैं. कई लोग इस सुहाने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए बरसात में निकल जाते हैं. लेकिन इस दौरान देखने को मिलता हैं कि लोग अपने बालों की सेहत को लेकर लापरवाही कर देते हैं.

हर महिला लंबे और घने बाल की चाहत रखती है. लेकिन बदलते मौसम में बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मानसून में बालो की केयर करना बेहत मुश्किल हो जाता है, इस मौसम में कई बार बाल अच्छे से नहीं सूखते हैं जिस वजह से उनमें कई तरह की परेशानी हो जाती है. कई लोगों को डैंड्रफ, स्कैल्प इन्फेक्शन, रूखे और बेजान बालों से भी परेशान होना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह बरसात के दिनों में बालों की अच्छे से देखभाल की जाए.

अपने बालों को साफ रखें

बार-बार अपने बालों को धुलाएं ताकि दिनचर्या के दौरान जमा धूल, पसीना और अतिरिक्त तेल हटाया जा सके. अपने बालों के प्रकार के अनुसार एक हल्का शैम्पू उपयोग करें. गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आपके बालों के प्राकृतिक तेलों को हटा सकता है.

​गीले बालों को तुरंत धोएं

घर आते वक्‍त अगर बारिश में बाल गीले हो जाएं, तो उन्‍हें तौलिए से सुखाने की बजाए हेयर वॉश करें. बारिश में भीगे होने के कारण आपके बाल बेहद नाजुक हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल की परेशानी बढ़ जाती है. इसके बजाय, एक माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोना सही माना जाता है. फिर बालों को हवा में सुखाने के बाद ही झाड़ें.

सही कंघी का इस्तेमाल

मानसून में बाल बारिश की वजह से अकसर गीले हो जाते हैं. इससे बाल रूखे, बेजान और उलझने लगते हैं. ऐसे में बालों को सुलझाने के लिए सही कंघी का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बाल जल्दी टूटेंगे नहीं और सुरक्षित रहेंगे. लेकिन कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए. हमेशा बाल सूखने के बाद ही कंघी करें.

इंफेक्शन से बचें

मानसून के मौसम में फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आपको बालों और स्कैल्प में ऐसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपको इंफेक्शन से बचाएं. एलोवेरा, मेथी और आंवले जैसी चीजें आपके बालों को मानसून में ऐसे इंफेक्शन से बचाती हैं. किसी के साथ कंघी शेयर न करें, इससे भी इंफेक्शन का खतरा होता है.

हेयर मास्क

बारिश के मौसम में बाल काफी डल और बेजान हो जाते है. जो महिलाएं बालों में कलर करती है उनके बाल बारिश के दौरान अपनी चमक खो देते हैं. इस मौसम में बालों की देखभाल करने के लिए हेयर मास्क लगाना चाहिए. बालों में दही और एवाकाडो का हेयर मास्क लगा सकते है.

कंडिशनिंग करें

बारिश के मौसम में बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं जिसकी वजह से वो उलझे-उलझे रहते हैं और टूटकर गिरने लग जाते हैं. ऐसे में कंडीशनिंग आपकी मदद कर सकती है. कंडीशनर लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बन रहते हैं इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार कंडीशनिंग करें.

ऑयल मसाज भी है जरूरी

हेयर वॉश करने के पहले बालों को हल्के हाथों से ऑयल मसाज दें. बरसात के मौसम में कोकोनट ऑयल का प्रयोग काफी अच्छा होता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज स्कैल्प हेल्थ को बनाए रखने के साथ हेयर डैमेज को भी रोकती हैं. हेयर मसाज करने से स्कैल्प का ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और यह हेयर फॉल की समस्या को कम कर सकता है.

भारी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से बचें

मॉनसून के दौरान, बालों को भारी स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स जैसे जेल, क्रीम या सीरम से बचाना उचित होता है क्योंकि वे आपके बालों को भारी बना सकते हैं और उन्हें ऑयली बना सकते हैं. इसके बजाय, हल्के उत्पादों या प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें.

नारियल तेल लगाएं

मानसून हेयर केयर में आपको नारियल तेल का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप रात के समय नारियल का तेल बालों पर लगाएं. सुबह उठकर बालों को साफ पानी से धो लें. नारियल का तेल नैचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता है. नारियल का तेल बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है. नारियल का तेल बालों पर लगाने से बालों और स्कैल्प से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है, तो आप इसे सिर्फ 15-20 मिनट तक लगाकर भी बाल धो सकते हैं.

नियमित ट्रिमिंग है जरूरी

चाहे मौसम कोई भी हो आपको अपने बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए नियमित ट्रिम्स करना आवश्यक हैं. हर 6-8 सप्ताह में अपने बालों के सिरों को ट्रिम करने से दोमुंहे बालों और टूटने को रोकने में मदद मिलती है, जिससे आपके बाल बेहतर स्थिति में रहते हैं. दोमुंहे बालों के हटने से फ्रिज़ होने की संभावना कम होती है और वे नमी के प्रभाव को बेहतर ढंग से झेल सकते हैं.

स्वस्थ व संतुलित भोजन लें

किसी भी तरह के घरेलू नुस्खे इत्यादि को अपनाने के साथ-साथ एक अच्छी डाइट लेना भी हेयर हेल्थ को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन, ओमेगा 3, मिनरल्स जैसे कि जिंक और आयरन से युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें. यह सभी पोषक तत्व आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button