राष्ट्रीयअन्य खबरव्यापार

IDFC First Bank-IDFC Merger: बोर्ड ने आईडीएफसी लिमिटेड और आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग कंपनी के मर्जर को दी मंजूरी

IDFC First Bank-IDFC Merger: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के बोर्ड ने आईडीएफसी लिमिटेड और आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग कंपनी के विलय को मंजूरी दे दी है। एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड के विलय के बाद वित्तीय क्षेत्र में यह दूसरी सबसे बड़ी डील है। प्रस्तावित विलय के तहत, आईडीएफसी लिमिटेड के शेयरधारकों को आईडीएफसी में रखे गए प्रत्येक 100 शेयरों के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के 155 शेयर मिलेंगे।आईडीएफसी बैंक के बोर्ड ने दी मंजूरीसोमवार को दी गई एक्सचेंज फाइलिंग में आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने कहा कि बैंक के निदेशक मंडल ने आईडीएफसी लिमिटेड और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के बीच समझौते को मंजूरी दे दी है। इसके तहत प्रस्तावित लेनदेन को क्रियान्वित किया जाएगा. यह विलय इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा.नियामक प्राधिकरण की मंजूरी का इंतजार हैहालांकि, इस विलय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मंजूरी लेना जरूरी है. इसके अलावा सेबी, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल, स्टॉक एक्सचेंज के साथ-साथ बीएसई, एनएसई और अन्य नियामक प्राधिकरणों और अनुमोदन भी आवश्यक होंगे।

शेयरधारिता में बदलाव कैसे होगा?आईडीएफसी लिमिटेड के पास आईडीएफसी फाइनेंशियल होल्डिंग के माध्यम से आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आईडीएफसी 100 प्रतिशत यानि पूरी तरह से सार्वजनिक कंपनी है। इस विलय के बाद आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में आईडीएफसी लिमिटेड की हिस्सेदारी खत्म हो जाएगी.आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और आईडीएफसी लिमिटेड की कुल संपत्तिमार्च 2023 के अंत तक आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की कुल संपत्ति 2.4 लाख करोड़ रुपये थी और इसका टर्नओवर 27,194.51 करोड़ रुपये था।

वित्त वर्ष 2023 में बैंक का शुद्ध मुनाफा 2437.13 करोड़ रुपये रहा. वहीं, आईडीएफसी लिमिटेड की बात करें तो इसकी कुल संपत्ति 9,570.64 करोड़ रुपये थी और इसका टर्नओवर 2,076 करोड़ रुपये था।सोमवार को आईडीएफसी के शेयर में जोरदार उछालदलाल स्ट्रीट ने इस खबर के आने का अंदाजा पहले ही लगा लिया था और इसी आधार पर कल शेयर बाजार में आईडीएफसी का शेयर 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. आईडीएफसी का शेयर सोमवार को 6.3 फीसदी की तेजी के साथ 109.20 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था. वहीं, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का शेयर 3 फीसदी की बढ़त के साथ 81.95 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार बंद करने में कामयाब रहा।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button