मनोरंजनअन्य खबर

मानसून का लेना है भरपूर मजा, तो करें इन जगहों का रुख

भारत के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. रिमझिम बारिश न केवल मनुष्यों और जानवरों को गर्मी से राहत दिलाती है, बल्कि पेड़-पौधों को भी पुनर्जीवित कर देती है.

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे मानसून का मौसम पसंद न हो.जुलाई महीने से पहले ही लोग मानसून के दौरान भारत में घूमने लायक जगहों की तलाश शुरू कर देते हैं. आपकी मानसून यात्रा को आसान और यादगार बनाने के लिए, हम घूमने लायक शीर्ष स्थानों की एक सूची लेकर आए हैं.

कोडईकनाल

कोडईकनाल दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु का एक पहाड़ी शहर है. कोडईकनाल जुलाई की छुट्टियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के लिए जाना जाता है. कोडईकनाल में इस समय मानसून चल रहा है और इस दौरान यह जगह बेहद खूबसूरत हो जाती है.

अल्लेप्पी

केरल के अलेप्पी में भी जुलाई के महीने में भारी बारिश होती है, जिससे यह मानसून प्रेमियों के लिए सबसे अच्छा स्थान बन जाता है.

कूर्ग

कर्नाटक का खूबसूरत हिल स्टेशन मानसून के दौरान बिल्कुल अलौकिक दिखता है. एक शांत हिल स्टेशन, कूर्ग की प्राकृतिक सुंदरता से बढ़कर कुछ नहीं.

गंगटोक

सिक्किम की राजधानी गंगटोक में जुलाई में खूब बारिश होती है, जिससे पूरा इलाका हरा-भरा और खूबसूरत दिखता है. आप जुलाई के महीने में यहां की यात्रा का प्लान बना सकते हैं.

गोवा

गोवा में जुलाई के महीने में भारी वर्षा होती है. हालाँकि, इस दौरान समुद्र तट खतरनाक हो जाते हैं, इसलिए तैरना संभव नहीं होगा, लेकिन आप फिर भी समुद्र तट पर जा सकते हैं. बरसात के मौसम में यह जगह पूरी तरह हरी-भरी हो जाती है.

लण्ढोर

अगर आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं तो जुलाई के महीने में लंढौर जरूर जाएं. इस दौरान उत्तराखंड का छोटा सा छावनी शहर पूरी तरह हरा-भरा और खूबसूरत हो जाता है.

लोनावाला

महाराष्ट्र में लोनावला जुलाई में पूरी तरह हरा-भरा और भव्य हो जाता है. यह मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है.

मेघालय

बादलों का निवास स्थान मेघालय, दुनिया का सबसे आर्द्र स्थान मावसिनराम का घर है. यह प्रकृति और बारिश प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button