छत्तीसगढ़

दो घंटे में Chhattisgarh को 7500 करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Raipur News प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को राजधानी रायपुर में दो घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ को 7500 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। सात जुलाई को रायपुर दौरे के दौरान वे 6400 करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय राजमार्ग की पांच परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही नई रेलवे लाइन की भी सौगात देंगे। परिवहन मार्गों के उन्नयन से वनांचल क्षेत्रों में सड़कों का विस्तार होगा साथ ही अन्य राज्यों से छत्तीसगढ़ का बेहतर परिवहन संपर्क स्थापित हो सकेगा।

जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग के रायपुर-कोडेबोड़ की 33 किमी. लंबी चार लेन वाली सड़क पर्यटन को बढ़ावा देने के अलावा जगदलपुर के निकट स्थित इस्पात संयंत्रों के लिए कच्चे माल तथा तैयार उत्पादों की आवाजाही में सहायक सिद्ध होगा। एनएच-130 के बिलासपुर-अंबिकापुर मार्ग पर 53 किलोमीटर लंबे बिलासपुर-पथरापाली 4- लेन सड़क का लोकार्पण होगा। यह उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बीच परिवहन संपर्क को बेहतर बनाने में मदद करेगा। आसपास के क्षेत्रों में स्थित कोयला खदानों को परिवहन की सुविधा प्रदान करके कोयले की आवाजाही को बढ़ावा देगा।

रायपुर-विशाखापट्नम कारीडोर पर तीन नई सड़क

6-लेन वाले ग्रीनफील्ड रायपुर-विशाखापत्तनम कारीडोर पर तीन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। इनमें एनएच-130 पर 43 किलोमीटर लंबे 6-लेन वाले झांकी-सरगी खंड का विकास, एनएच-130 पर 57 किलोमीटर लंबे 6-लेन वाले सरगी-बसनवाही और एनएच-130 पर 25 किलोमीटर लंबे 6-लेन वाले बसनवाही-मारंगपुरी मार्ग का विकास शामिल हैं। इस परियोजना में 2.8 किलोमीटर लंबी 6-लेन सुरंग भी परियोजना का प्रमुख घटक है।.

रायपुर-खरियार, केवती-अंतागढ़ रेल लाइन समर्पित करेंगे

दौरे के दौरान प्रधानमंत्री 103 किलोमीटर लंबे रायपुर-खरियार रोड रेल लाइन के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसे 750 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किया गया है। इससे छत्तीसगढ़ के उद्योगों के लिए कोयला, इस्पात, उर्वरक और अन्य वस्तुओं का परिवहन आसान होगा। इसके साथ ही केवटी-अंतागढ़ को जोड़ने वाली 290 करोड़ की लागत से बने 17 किलोमीटर लंबी नई रेलवे लाइन की शुरुआत होगी। इस नई रेलवे लाइन से भिलाई स्टील प्लांट को दल्लीराजहरा और रावघाट के खदानों से लौह अयस्क परिवहन में सुविधा मिलेगी।

कोरबा में 130 करोड़ का बाटलिंग प्लांट

130 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित 60 हजार मीट्रिक टन प्रति वर्ष की क्षमता वाले बाटलिंग प्लांट का भी शुभारंभ प्रधानमंत्री करेंगे। इंडियन आयल कार्पोरेशन कार्पोरेशन का यह बाटलिंग प्लांट कोरबा में स्थित है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के अंतर्गत लाभार्थियों को 75 लाख कार्डों के वितरण की भी शुरुआत करेंगे।

छत्तीसगढ़ में बदला मोदी की सभा का समय

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शुक्रवार को रायपुर के साइंस कालेज मैदान में होने वाली सभा का समय बदल गया है। अब वह सुबह 9:40 बजे की जगह 10:45 बजे पहुंचेंगे। पीएम मोदी सुबह 10:10 बजे स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पहुंचेंगे और हेलीकाप्टर से साइंस कालेज मैदान पहुंचेंगे। पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी हेलीकाप्टर पर सवार होंगे। प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के बाद पीएम मोदी और सीएम बघेल एक साथ हेलीकाप्टर पर एक साथ किसी कार्यक्रम में शामिल होंगे। यहां से पीएम उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव भी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button