अन्य खबर

Rule Changes from 1 August: अगस्त में बदल जाएंगे ये नियम, फटाफट चेक कर लीजिए डिटेल

Rule Changes from 1 August: जुलाई का महीना अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और नया महीना अगस्त आने वाला है। दरअसल, हर महीने की एक तारीख को कई नियमों में बदलाव होते हैं। ऐसे में आने वाले अगस्त महीने में भी कई नियमों में बदलाव हो सकते हैं.

1 अगस्त से कई नियम बदल जाएंगे, जिसका सीधा असर आम आदमी यानी आपकी जेब पर पड़ेगा। अगर आपका भी कोई जरूरी काम बचा है तो 31 जुलाई तक निपटा लें. ऐसा न करने पर आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

तो आइए जानते हैं 1 अगस्त से कौन से नियम बदलने जा रहे हैं…

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं किया है तो जल्द से जल्द अपना रिटर्न दाखिल कर लें. क्योंकि 1 अगस्त से आप सिर्फ पेनाल्टी देकर ही इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं.

1 जुलाई से ट्रैफिक नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. 1 जुलाई से बिना ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने वालों को 5,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को जुर्माने के साथ 6 महीने की जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अमृत कलश योजना में निवेश की आखिरी तारीख 15 अगस्त 2023 है। अगर आप भी ऐसे निवेश करना चाहते हैं तो समय से पहले कर लें ये काम।

आमतौर पर हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में उम्मीद है कि 1 अगस्त को भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होगा. इसके साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव की संभावना है.

अगर आपको भी बैंक से जुड़ा जरूरी काम है तो निपटा लें, क्योंकि अगस्त महीने में अलग-अलग जगहों पर 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं.

एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों को झटका लगा है। एक्सिस बैंक ने 1 अगस्त से कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट कम करने का फैसला किया है.

चेक से जुड़े नियमों में बदलाव बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है, इसलिए अगर आपको इससे जुड़ा काम करना है तो आपको इसकी जानकारी देनी होगी।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button