अन्य खबरट्रेंडिंग

मध्य प्रदेश शासन के पटकथा एवं संवाद लेखन के उच्च सम्मान से सम्मानित हुए मशहूर कवि संदीप शर्मा 

संस्कृति मंत्री और साहित्य अकादमी के अध्यक्ष विकास जी दवे के करकमलों द्वारा मशहूर कवि संदीप शर्मा को भोपाल में एक भव्य समारोह के अंतर्गत प्रदेश के प्रतिष्ठित सम्मान से अलंकृत किया गया. इस अवसर पर प्रसिद्ध अभिनेता आशुतोष राणा और संस्कृति संचालक अदिति कुमार त्रिपाठी भी उपस्थित थे. प्रसिद्ध कवि संदीप शर्मा को उनके पटकथा लेखन एवं संवाद के लिए फिल्म प्रयाग प्रवाह और जयतु सिंहस्थ के एवज में प्रादेशिक नरेश मेहता (संवाद, पटकथा लेखन) पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. ये फिल्में डॉ. दीपेन्द्र शर्मा के निर्देशन में भोज शोध संस्थान के सहयोग से इंटेक के लिए बनाई गई थी.

साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन का आभार व्यक्त करते हुए और इस सम्मान के प्रति अपना उत्साह प्रकट करते हुए कवि संदीप शर्मा ने कहा, “नरेश मेहता सम्मान प्रदेश का बेहद प्रतिष्ठित सम्मान है. नरेश मेहता संवाद एवं पटकथा लेखन सम्मान मिलना मेरे लिए बहुत गर्व की बात है. इस सम्मान को मैं धार की जानता को समर्पित करता हूँ.”

गौरतलब है कि उक्त कृति पुरस्कार की घोषणा संस्कृति विभाग की साहित्य अकादमी द्वारा कैलेण्डर वर्ष 2019 के लिए की गई थी. इसमें 13 भारतीय और 15 प्रादेशिक कृति पुरस्कार शामिल हैं, जिनमें से एक प्रादेशिक पुरस्कार कवि संदीप शर्मा को मिला है.अखिल भारतीय पुरस्कार के अंतर्गत प्रति रचनाकार को एक लाख रुपए, वहीं प्रादेशिक पुरस्कार के अंतर्गत प्रति रचनाकार को 51 हजार रुपए के साथ शॉल, श्रीफल, स्मृति-चिन्ह और प्रशस्ति के साथ अलंकृत किया गया. मंच के प्रसिद्ध कवि एवं संचालक संदीप शर्मा को साहित्य का यह सम्मान मिलना विशेष उल्लेखनीय है. ज्ञातव्य है कि इस बार सभी साहित्यकारों को दिए गए प्रशस्ति पत्रों में अकादमी ने धार की माँ वाग्गदेवी का सम्मान से उल्लेख किया है और उसकी पुनर्स्थापना का संकल्प दोहराया है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button