अन्य खबर

ऑटो सेक्टर में कदम रखने को बेताब Xiaomi, इस बड़े कार निर्माताओं से कर रही बात

यूजर इलेक्ट्रॉनिक्स की अग्रणी ब्रांड में से एक Xiaomi (शाओमी), इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) क्षेत्र में एंट्री करने की तैयारी में है. यह अब नई बात नहीं रह गई है. लेकिन अपने आप यह करना एक कठिन काम होगा और चीनी कंपनी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है. इसलिए, Xiaomi Corp. ने कथित तौर पर साझेदारी करने के लिए कई स्थानीय कार निर्माताओं के साथ बातचीत की है जो इसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी लेकिन उच्च आकर्षक ईवी प्लेफील्ड में पैर जमाने की अनुमति देगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शाओमी इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रॉडक्शन के लिए बीजिंग ऑटोमोटिव ग्रुप कंपनी (Beijing Automotive Group Co.) के साथ साझेदारी की योजना में है. कंपनी इससे पहले साल 2024 में अपनी कार खुद बनाने का वादा कर चुकी है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगले दो वर्षों में इस काम को पूरा करने के लिए शाओमी की तरफ से बीजिंग हुंडई प्लांट नंबर-2 में हिस्सेदारी खरीदने की भी योजना है.

इस कंपनी के पास चीन में कार मैन्युफैक्चरिंग का फुल लाइसेंस है. इस मालमे से जुड़े व्यक्ति ने नाम ना बताने की शर्त पर यह जानकारी दी है. शाओमी और BAIC कोलैबोरेशन में कार निर्माण कर सकती हैं.

शाओमी कयों आ रही है इस क्षेत्र मेंशाओमी स्मार्टफोन क्षेत्र में एक बड़ा खिलाड़ी है, लेकिन टेलीविजन सेट, वैक्यूम क्लीनर, एयर प्यूरीफायर और यहां तक कि स्मार्ट लॉक जैसे कई अन्य यूजर प्रॉडक्ट भी पेश करती है. चुनिंदा बाजारों में बैटरी से चलने वाले होवरबोर्ड और माइक्रो साइकिल भी उपलब्ध हैं. लेकिन इलेक्ट्रिक कार बनाना ही कंपनी का आखिरी उद्देश्य है. और इसकी वजहें भी हैं. आने वाले समय में चीनी ईवी बाजार के तेजी से बढ़ने का अनुमान है. सरकार ईवी को खरीदने वाले दर्शकों के व्यापक समूह तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है और इस साल की शुरुआत में, ऐसे वाहनों को देश के ग्रामीण हिस्सों में ले जाने के लिए एक रोडमैप भी तैयार किया गया था. मांग और इसलिए बिक्री बढ़ाने के लिए सब्सिडी वापस लाई गई है.

हुआवे की भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने की तैयारीचीन की एक अन्य दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी हुआवे भी इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में उतरने की तैयारी कर रही है. इसके लिए हुआवे चीन की सरकारी ऑटो निर्माता कंपनी चांगान ऑटोमोबाइल्स और अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माता कंपनियों से बातचीत चल रही है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button