अन्य खबर

2 लीटर का फ्यूल और 2 किलो का CNG टैंक, लंबे-लंबे सफर के लिए कितनी सफल रहेगी बजाज


बजाज की फ्रीडम 125 दुनिया की पहली पेट्रोल और CNG से चलने वाली मोटरसाइकिल है. ये दुनिया की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली मोटरसाइकिल भी है. कंपनी के दावे के मुताबिक, CNG से इसका माइलेज 100 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है. डेली ट्रैवल करने वाले लोगों के लिए ये बेहदर शानदार मोटरसाइकिल है. खासकर, ऑफिस, कॉलेज, यूनिवर्सिटी जाने के लिए अब इससे अच्छा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं है. कंपनी ने दावा किया है कि इससे मिनिमम 1500 रुपए महीना की बचत की जा सकती है. हालांकि, लंबी दूरी वाले राइडर्स के लिए भी क्या फ्रीडम 125 पूरी तरह परफेक्ट है?



इस बात को समझना इसलिए भी जरूरी हो जाता है, क्योंकि कंपनी ने इस मोटरसाइकिल में सिर्फ 2 लीटर का पेट्रोल टैंक और 2 किलो का CNG टैंक दिया है. कंपनी के दावे के मुताबिक, इन दोनों टैंक को फुल कराने के बाद ये 330Km का माइलेज देगी. इसमें CNG टैंक से 200Km और पेट्रोल टैंक से 130Km का माइलेज शामिल हैं. ऐसे बाइकर्स जो लंबी दूरी का ट्रैवल करते हैं. उनके लिए फ्रीडम 125 का टैंक काफी छोटे हैं. हम इस बात को इसलिए भी कह रहे हैं क्योंकि आज भी देश कई शहरों और हाईवे पर CNG स्टेशन नहीं है. ऐसे में 2 लीटर का का पेट्रोल टैंक हर 100 से 130Km के बीच खाली हो जाएगा.

बजाज के पोर्टफोलियो की दूसरी मोटरसाइकिल जैसे पल्सर, डोमीनार, एवेंजर, प्लेटिना और CT में 11 लीटर से 15 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है. इन मोटरसाइकिल से किसी भी कंडीशन में 500Km का सफर आसानी से तय किया जा सकता है. यानी फ्रीडम 125 की तुलना में इनसे 170Km का सफर ज्याद कर सकते हैं. वहीं, फ्रीडम 125 के पेट्रोल टैंक की तुलना में ये सफर 370Km तक ज्यादा हो जाता है. यानी इन मोटरसाइकिल से लंबी-लंबी दूरी का सफर आसानी से तय किया जा सकता है. कुल मिलाकर इन्हें दिनभर चलाया जा सकता है. लंबी दूरी के लिए फ्रीडम 125 कितनी सफल रहेगी, इसका पता रिव्यू के बाद भी चलेगा.


फ्रीडम 125 CNG के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

बजाज फ्रीडम में 125cc सिंगल-सिलिंडर इंजन है जो पेट्रोल और CNG दोनों पर चल सकता है. इंजन 9.5 PS और 9.7 Nm का पीक टॉर्क देता है. इस मोटसाइसिकल में CNG सिलेंडर को सीट के नीचे फिट किया गया है. ये CNG सिलेंडर इस तरह फिट किया गया है कि ये बिल्कुल भी दिखाई नहीं देता. इसमें 2KG का CNG सिलेंडर और 2 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया है.

कंपनी के मुताबिक इसमें 125cc सेगमेंट की सबसे बड़ी सीट मिलती है. जिसकी ऊंचाई 785 मिमी है. ये सीट इतनी लंबी कि 2 लोग तो बड़े ही आराम से बैठ सकते हैं. इसमें मजबूत रोबस ट्रेलेस फ्रेम दी हैं. मोटरसाइकिल में LED हेडलैम्प के साथ डुअल कलर ग्राफिक्स मिलते है. जिससे ये देखने में बेहद अट्रैक्टिव हो जाती है.



इस मोटरसाइकिल के 11 सेफ्टी टेस्ट किए गए हैं. कंपनी ने इसे 7 कलर्स में लॉन्च किया है. लॉन्चिंग के साथ इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी गई है. इसे ऑनलाइन या फिर कंपनी के डीलर के पास जाकर भी बुक कर सकते हैं. सबसे पहले इसकी डिलीवरी महाराष्ट्र और गुजरात में शुरू होगी. वहीं, अगले क्वार्टर से देशभर में मिलेगी.

इस मोटरसाइकिल को 3 वैरिएंट में लॉन्च किया गया है. इसमें NG04 डिस्क LED, NG04 ड्रम LED और NG04 ड्रम शामिल हैं. इसके NG04 डिस्क LED की एक्स-शोरूम कीमत 1.10 लाख रुपए, NG04 ड्रम LED की एक्स-शोरूम कीमत 1.05 लाख रुपए और NG04 ड्रम की एक्स-शोरूम कीमत 95 हजार रुपए है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button