राष्ट्रीयट्रेंडिंग

दिवाली और छठ में ट्रेनें फुल, हवाई किराये ने अभी से भरी उड़ान

पटना. दिवाली और छठ में पटना सहित बिहार के विभिन्न स्टेशनों पर आने वाली ट्रेनें अभी से फुल होने लगी हैं. स्थिति यह है कि कुछ ट्रेनों में अभी से टिकटों की बुकिंग बंद है. वहीं हवाई किराया भी अभी से ही दो से तीन गुना तक महंगा हो गया है.

साढ़े तीन माह पहले ट्रेनों के फुल होने और हवाई किराया के महंगा होने से पटना आने वाले यात्री अचरज में हैं. दरअसल यात्रियों की संख्या जिस हिसाब से बढ़ी है उस औसत में ट्रेनों के न बढ़ने से टिकटों की यह मारामारी मची है. वहीं पिछले दो साल से पर्व त्योहारों में पटना आने वाले विमानों का हवाई किराया बेलगाम रह रहा है. इस साल दिवाली 31 अक्तूबर को है. इससे दो दिन पहले पटना आने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों की स्थिति देखें तो तेजस राजधानी की सभी श्रेणी में 29 अक्तूबर को कोई भी बुकिंग नहीं होगी. फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी में नो रूम का बोर्ड टंग गया है. संपूर्ण क्रांति की थ्री एसी इकोनॉमी में भी टिकटों की बुकिंग बंद हो गई है. ट्रेन के स्लीपर क्लास में 112 वेटिंग है, थ्री एसी में 107 जबकि फर्स्ट एसी में नौ वेटिंग है. वहीं दिवाली से एक दिन पहले 30 अक्तूबर को संपूर्ण क्रांति की श्रेणी में नो रूम हो गया है. एक नवंबर को दोनों ट्रेनों में कमोबेस यही स्थिति है.

दिल्ली से पटना का किराया नौ हजार तक पहुंचा

हवाई किराये में 27 अक्तूबर से ही उछाल देखी जा रही है. इस दिन विस्तारा के दिल्ली-पटना विमान का किराया 9052 रुपये है. सामान्य दिनों में किराया साढ़े चार हजार के आसपास रहता है. 27 अक्तूबर को बुकिंग व अन्य प्रक्रिया में टिकट का किराया सवा नौ हजार तक पहुंच जाएगा. इस दिन सबसे सस्ता टिकट 7571 रुपये का स्पाइस जेट में उपलब्ध है. 30 अक्तूबर को अधिकतम किराया दस हजार के पार कर गया है. इस दिन शाम सवा छह बजे के विस्तारा के विमान का किराया 10102 रुपये है. वहीं सुबह आठ बजे के विस्तारा की उड़ान का किराया भी इतना ही है. इस दिन न्यूनतम किराया आठ हजार 53 रुपये है. दिवाली आते-आते तक यह किराया अभी से तीन गुना हो जाएगा. इस मार्ग पर सबसे अधिक किराया तीन नवंबर को है. इस दिन विस्तारा के विमान का किराया साढ़े ग्यारह हजार के पार हो गया है.

बेंगलुरु, कोलकाता से भी आने पर जेब पर बोझ

दिवाली से लेकर छठ के बीच बेंगलुरु से आने वाले विमानों की महंगाई 20 अक्तूबर से ही दिख रही है. बेंगलुरु से पटना आने का विमान किराया न्यूनतम 12 हजार है. कोलकाता, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद व अन्य जगह आने वाले विमान का किराया भी डेढ़ गुना तक महंगा हो गया है.

मुंबई से पटना का किराया अभी से 19 हजार

मुंबई पटना मार्ग पर 25 अक्तूबर से ही किराये में आग लग गई है. 25 अक्तूबर को एरिया इंडिया के विमान का अधिकतम किराया 15999 रुपये है. इस दिन न्यूनतम किराया 10749 रुपये है. इस मार्ग पर तीन नवंबर को सबसे अधिक किराया 19 हजार पर पहुंच गया है. इंडिगो के अन्य विमानों का किराया 13584 रुपये जबकि एक अन्य विमान का किराया 13 हजार 702 है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button