तकनीकीट्रेंडिंग

विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अपडेट जारी नहीं होगा

टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट अपने पॉपुलर विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम को आगे बरकरार नहीं रखेगा. कंपनी ने पोस्ट में इसकी घोषणा की. कंपनी ने कहा कि वह विंडोज 10 के लिए प्रमुख सॉफ्टवेयर अपडेट जारी नहीं करेगा और विंडोज 10 22एच2 ही आखिरी अपडेट होगा, जिसे हाल ही में जारी किया गया था. कंपनी ने कहा कि वह इसके लिए कोई भी मेजर अपडेट रोलआउट नहीं करेगी, लेकिन 14 अक्टूबर 2025 तक विंडोज 10 डिवाइस के लिए सिक्योरिटी अपडेट यानी सेफ्टी और बग फिक्स अपडेट मिलते रहेंगे.

कंपनी ने कहा कि मौजूदा लॉन्ग-टर्म सर्विसिंग चैनल या एलटीएससी, रिलीज अभी भी सपोर्ट डेट तक अपडेट प्राप्त करेंगे. कोई नया विंडोज 10 फीचर अपडेट नहीं आने के साथ माइक्रोसॉफ्ट आपको विंडोज 11 में अपग्रेड करने की सिफारिश कर रहा है. लेकिन आप सपोर्ट डेट के बाद भी विंडोज 10 का उपयोग कर सकते हैं.

2025 तक बंद हो सकता है विंडोज

कंपनी ने कहा कि विंडोज 10 22H2 (Windows 10 22H2) इसका आखिरी ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट होगा. कंपनी अब इसके लिए कोई भी मेजर अपडेट रोलआउट नहीं करेगी. लेकिन 14 अक्टूबर 2025 तक विंडोज 10 डिवाइस के लिए सिक्योरिटी अपडेट यानी सेफ्टी और बग फिक्स अपडेट मिलते रहेंगे. कंपनी ने कहा कि मौजूदा लॉन्ग-टर्म सर्विसिंग चैनल, या एलटीएससी, रिलीज अभी भी सपोर्ट डेट तक अपडेट प्राप्त करेंगे.

विंडोज 11 पर कर सकेंगे अपग्रेड

कोई नया विंडोज 10 फीचर अपडेट नहीं आने के साथ माइक्रोसॉफ्ट आपको विंडोज 11 में अपग्रेड करने की सिफारिश कर रहा है. लेकिन आप सपोर्ट डेट के बाद भी विंडोज 10 का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उस समय के बाद अतिरिक्त सुरक्षा अपडेट मिलना भी बंद हो जाएंगे. ऐसे में आपका सिस्टम असुरक्षित हो जाएगा.

यानी विंडोज 11 में अपग्रेड करना ही सही विकल्प होगा. बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट ने अक्टूबर 2021 में अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 को रोल आउट करना शुरू किया और मई 2022 में इसे सभी सपोर्टेड डिवाइस के लिए जारी कर दिया था. विंडोज 11 को कई नए फीचर्स और कस्टमाइजेशन के साथ पेश किया गया था.

Windows 11 के फीचर्स

Windows 11 के साथ डिजाइन, इंटरफेस और स्टार्ट मीनू को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं. विंडोज स्टार्ट साउंड में भी आपको बदलाव देखने को मिलेगा. Windows 11 के साथ वेलकम स्क्रीन के साथ Hi Cortana को हटा दिया गया है और लाइव टाइटल भी आपको नए विंडोज में देखने को नहीं मिलेगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button