राष्ट्रीय

इस राज्य में लर्निंग लाइसेंस बनवाना हुआ बेहद आसान, आवेदन के लिए करना होगा बस यह काम

ऑटो डेस्क। अगर आप हरियाणा (Haryana) में रहते हैं और अभी तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) नहीं बना है तो आप इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आपके पास ऑफलाइन आवेदन करने का विकल्प भी होगा। आइये जानते हैं लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे होता है।

अगर भी तक एक भी बार आपका ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बना है तो सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा, जिसके महीने भर बाद एक टेस्ट पास करके आपको परमानेंट लाइसेंस मिल जाएगा।

कैसे करें आवेदन

अगर आप हरियाणा से हैं तो आपको इसके लिए हरियाणा के परिवहन विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको कई ऑप्शन में से ‘लाइसेंस’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको ‘नॉन ट्रांसपोर्ट’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

‘नॉन ट्रांसपोर्ट’ ऑप्शन पर जब आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस, लर्निंग लाइसेंस जैसे कई विकल्प मिलेंगे, जहां आपको केवल लर्निंग लाइसेंस पर क्लिक करना होगा।

फाइल बनाएं

आवेदक को हरियाणा परिवहन विभाग की साइट पर निर्धारित फॉर्म (S) भरना होगा, जिसके बाद शुल्क भुगतान और सभी आवश्यक दस्तावेज को अटैच करना होगा। इसके बाद फाइल को संबंधित कार्यालय में संबंधित काउंटर पर जमा करना होगा।

फाइल वैरिफिकेशन

आवेदकों को अपनी फाइलें आरटीए कार्यालय में जाकर वहां के से भौतिक रूप से वैरिफिकेशन करवाना होगा। यदि फाइल रिजेक्ट हो जाती है तो कलर्क आपको एक स्लिप देगा, जिसमें रिजेक्शन का कारण मेंशन होगा, जिससे नागरिक को मार्गदर्शन मिलेगा कि इसे कैसे ठीक किया जा सकता है। वहीं यदि वैरिफिकेशन में आपके डॉक्यूमेंट्स सही पाए जाते हैं तो आपके प्रॉसेस को आगे बढ़ा दिया जाएगा।

इस फॉर्म और डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

आपको आवेदन के दौरान फॉर्म नंबर 2 (CMVR) और फॉर्म नंबर 1A यानी मेडिकल सर्टिफिकेट भरना होगा। वहीं डॉक्यूमेंट्स की बात करें तो इसके लिए आपको पासपोर्ट साइज की दो कलर फोटो कॉपी, ऐज प्रूफ, निवास प्रमाणपत्र, क्वालिफिकेशन प्रमाण पत्र।

सारथी पोर्टल की भी ले सकते हैं हेल्प

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक को आधार कार्ड मोबाइल लिंक होना चाहिए। सारथी पोर्टल पर आधार नंबर डालते ही आवेदक का नाम, पता व मोबाइल नंबर अंकित हो जाएगा। आनलाइन ही साढ़े तीन सौ रुपये शुल्क जमा करने के बाद वन टाइम पास वर्ड के साथ आनलाइन परीक्षा की तिथि आ जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button