छत्तीसगढ़

आज से कथावाचक प्रदीप मिश्रा सुनाएंगे शिव महापुराण की कथा, रात से ही लोगों ने डाला डेरा, 2 हजार जवान तैनात

आज मंगलवार 25 अप्रैल से लेकर एक मई तक जयंती स्टेडियम मैदान में शिव महापुराण का आयोजन किया जा रहा है। इसमें सीहोर के कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा (Pandit Pradeep Mishra) कथा सुनाएंगे। आयोजन समिति जीवन आनंद फाउंडेशन ने मैदान में जो डोम तैयार किया है, उसकी क्षमता अधिकतम 30 से 40 हजार लोगों की है। इसके अलावा मैदान और आसपास के स्थानों पर भी यदि लोग बैठकर कथा सुनते हैं तो भी अधिकतम एक से सवा लाख लोग ही कार्यक्रम स्थल पर रुक सकते हैं।

पंडित प्रदीप मिश्रा के शिव महापुराण को सुनने के लिए दूर दूर से लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। कथा आज मंगलवार से शुरू होने वाली है, लेकिन कथा स्थल पर सोमवार शाम से ही हजारों लोग डेरा डाल चुके हैं। भिलाई दुर्ग सहित राज्य के अन्य जिलों और पास के राज्य मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा तक के लोग कथा स्थल पर आकर अपने बैठने और सोने का स्थान आरक्षित कर चुके हैं। रविवार से ही लोग कथा स्थल पर पहुंचने लगे थे और सोमवार की रात तक करीब 15 हजार से ज्यादा लोग कथा स्थल में पहुंच चुके हैं। संभावित भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने दो हजार से अधिक पुलिस कर्मियों का बल लगाया जा रहा है। 15 स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था है। टाउनशिप का रूट भी डायवर्ट किया गया है। इधर पंडित प्रदीप मिश्रा सोमवार देर रात भिलाई पहुंचे।

40 राजपत्रित अधिकारी, 50 निरीक्षक, दो हजार का बल संभालेगा व्यवस्था

व्यवस्था संभालने पुलिस विभाग से दो हजार जवानों का बल तैनात किया जा रहा है। इसमें 40 राजपत्रित अधिकारी और 50 निरीक्षक भी शामिल हैं। रेंज और ट्रैफिक पुलिस मिलाकर दो हजार जवान तैनात होंगे। इसमें करीब 200 महिला पुलिस हैं।

चार लेयर में सुरक्षा व्यवस्था

पुलिस ने यहां पर चार लेयर की सुरक्षा व्यवस्था बनाई है। पहले लेयर अंदरुनी होगा, जो कि कार्यक्रम स्थल पर होगा। दूसरा लेयर कार्यक्रम स्थल के बाहर की व्यवस्था संभालेगा। तीसरे लेयर में जयंती स्टेडियम मैदान के चारों तरफ के रोड सेंट्रल एवेन्यु और फारेस्ट एवेन्यु के बीच में रहेगा। चौथा लेयर फारेस्ट एवेन्यु, सेंट्रल एवेन्यु और गैरेज रोड के आसपास रहेगा।

इन स्थानों पर पार्किंग

  • सेक्टर-1 की तरफ से आने वाले लोग भिलाई विद्यालय और सेक्टर-2 फुटबाल ग्राउंड में अपनी गाड़ियां खड़ी पैदल आगे जाएंगे।
  • सेक्टर-9 की ओर से आने लोग सेक्टर-7 बीएसपी स्कूल और कल्याण कालेज के पीछे अपनी गाड़ियां खड़ी कर पैदल जाएंगे।
  • मरोदा रिसाली की तरफ से आने वाले लोग रूआबांधा मैदान और दशहरा मैदान में अपनी गाड़ियां खड़ी करेंगे।
  • सेक्टर-10 राजेश किराना और सत्यम बेकरी के सामने भी पार्किंग बनाई गई है। यहां पर भी दुर्ग, सेक्टर-9 की तरफ से आने वाले लोग अपनी गाड़ी खड़ी करेंगे।
  • सेक्टर-6 पुलिस पेट्रोल पंप के पीछे पार्किंग बनाई गई है। यहां पर चंद्रा मौर्या व प्रियदर्शिनी अंडरब्रिज से आने लोग अपनी गाड़ियां रखेंगे।
  • सेंट्रल एवेन्यू पर चार पहिया सहित अन्य गाड़ियां प्रतिबंधित रहेंगी। लोगों को टाउनशिप की अंदरूनी सड़कों और फारेस्ट एवेन्यू व गैरेज रोड का इस्तेमाल करना होगा।

चार प्रवेश द्वार बनाए गए, तीन गेट से आम लोगों को मिलेगा प्रवेश

  • गेट नंबर एक – भिलाई क्लब के सामने
  • गेट नंबर दो – मिराज सिनेमा के सामने
  • गेट नंबर तीन – सिविक सेंटर बैंक परिसर के सामने
  • गेट नंबर चार – चौथा गेट वीआइपी गेट है। उतई तिराहा की तरफ से बने गेट से कथावाचक प्रदीप मिश्रा व अन्य विशिष्ट लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button