अन्य खबर

Best Investment Planning Tips: फ्यूचर में नहीं होगी पैसों की कमी, बस इन टिप्स को कर लीजिए फॉलो

Best Investment Planning Tips: अगर आप भी आज के साथ-साथ आने वाले कल को लेकर चिंतित हैं तो इसमें कोई दो राय नहीं है लेकिन यह अच्छी बात है। एकमात्र चिंता भविष्य की होनी चाहिए. महंगाई के इस दौर में आपका आर्थिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है।

आज आप युवा हैं और काम करने में सक्षम हैं, लेकिन जीवन चक्र में एक निश्चित उम्र तक पहुंचने के बाद आप स्वयं चाहेंगे कि आप अपना बुढ़ापा बिना किसी आर्थिक तनाव के अच्छे से व्यतीत कर सकें। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सेवानिवृत्ति के लिए योजना बनाएं, लेकिन कैसे? हमें बताइए।

निवेश एक अच्छा विकल्प है

अगर आप नहीं चाहते कि रिटायरमेंट के बाद आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़े तो अभी से इसकी प्लानिंग शुरू कर दें। अलग-अलग जगहों पर निवेश करना समझ की बात है।

बिना विशेषज्ञ की राय के किसी भी जगह निवेश नहीं करना चाहिए और न ही सिर्फ एक ही जगह निवेश करना सही है। आप शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, बीमा योजना आदि में निवेश कर सकते हैं। अच्छे और सुरक्षित निवेश के लिए पीएफ भी बेहतर माना जाता है।

कम उम्र में निवेश करना एक बुद्धिमानी भरा काम है

ऐसा कहा जाता है कि आप जितनी कम उम्र में निवेश करेंगे, आपको उतना अधिक फायदा मिल सकता है। उदाहरण के तौर पर अगर आपकी उम्र 20 से 25 साल है तो हर महीने निवेश करने से आपको बाद में अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

रिटायरमेंट में अधिक लाभ पाने का सरल तरीका यह है कि आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे, आपके पास उतना ही अधिक पैसा जमा होगा और उतना ही अधिक आपको ब्याज से मिलेगा।

हालाँकि, ध्यान रखें कि खुद को तनावग्रस्त रखकर बहुत अधिक निवेश न करें। आप अपनी सैलरी का एक हिस्सा निवेश करके ही अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

बीमा योजनाओं में निवेश करना भी एक अच्छा विकल्प है

अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो सुरक्षित रिटायरमेंट के तौर पर बीमा योजनाओं को भी अपना सकते हैं। वित्तीय मजबूती के लिए जीवन बीमा और वार्षिकी योजना दोनों को प्राथमिकता दी जाती है।

इसके अलावा भी कई ऐसी योजनाएं हैं जो रिटायरमेंट इनकम के तौर पर सबसे अच्छी मानी जाती हैं। आप चाहें तो ऐसी योजनाएं अपना सकते हैं जो अधिक ब्याज दर देती हैं, जो आपके छोटे निवेश को बड़े रिटर्न में बदल सकती हैं।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button