व्यापार

RIL Q2 Results: दूसरी तिमाही के नतीजे घोषित, जानिए रिलायंस इंडस्ट्रीज को घाटा या फायदा ?

RIL Q2 Results: निवेशकों और बाजार विशेषज्ञों को जिन नतीजों का बेसब्री से इंतजार था, वे शुक्रवार को जारी हो गए। बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत की नंबर एक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा की।

शेयर बाजार को दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने सितंबर में समाप्त तिमाही में 19,878 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जो साल-दर-साल 29.7 फीसदी की बढ़ोतरी है.

कंपनी ने EBITDA (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले की कमाई) में सालाना आधार पर 30.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ ₹44,867 करोड़ की वृद्धि दर्ज की, जबकि EBITDA मार्जिन सालाना आधार पर 390 आधार अंक बढ़कर 17.5 प्रतिशत हो गया। हो गया।

हालांकि, कंपनी का सकल राजस्व (आरआईएल क्यू2 ग्रॉस रेवेन्यू) सालाना आधार पर 1.2 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 2,55,996 करोड़ रुपये ही पहुंच सका है. आरआईएल एक विविधीकृत समूह है, यह ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, खुदरा और दूरसंचार सहित विभिन्न क्षेत्रों में काम करता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश धीरूभाई अंबानी ने शुक्रवार को नतीजों की घोषणा के बाद कहा, “सभी व्यावसायिक क्षेत्रों से मजबूत परिचालन और वित्तीय योगदान ने कंपनी को एक और तिमाही में मजबूत वृद्धि हासिल करने में मदद की है।” ।”

खबर में आगे हम 5 प्वाइंट्स में RIL के दूसरी तिमाही नतीजों की पूरी जानकारी दे रहे हैं-

  1. जियो के शुद्ध मुनाफे में 12 फीसदी की बढ़ोतरी

मोबिलिटी और वायरलाइन सेवाओं में मजबूत ग्राहक वृद्धि और डिजिटल सेवा प्लेटफार्मों में वृद्धि के कारण Jio प्लेटफ़ॉर्म के समेकित राजस्व और EBITDA में वृद्धि हुई।

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जियो का परिचालन राजस्व 10.7 प्रतिशत बढ़कर 26,875 करोड़ रुपये हो गया, जबकि शुद्ध लाभ साल-दर-साल 12 प्रतिशत बढ़कर 5,297 करोड़ रुपये हो गया। EBITDA सालाना 12.6 प्रतिशत बढ़कर 13,528 करोड़ रुपये हो गया और EBITDA मार्जिन सालाना 80 आधार अंक बढ़कर 50.3 प्रतिशत हो गया।

  1. रिलायंस रिटेल वेंचर्स के शुद्ध मुनाफे में 21 फीसदी की बढ़ोतरी

रिटेल वेंचर्स सेगमेंट में, परिचालन राजस्व साल-दर-साल 19.5 प्रतिशत बढ़कर 68,937 करोड़ रुपये हो गया है, जबकि शुद्ध लाभ साल-दर-साल 21 प्रतिशत बढ़कर 2,790 करोड़ रुपये हो गया है। EBITDA में साल-दर-साल 32.2 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई और यह 5,820 करोड़ रुपये हो गया, जबकि EBITDA मार्जिन साल-दर-साल 80 आधार अंक बढ़कर 8.4 प्रतिशत हो गया।

बाजार पर क्या हो सकता है असर?

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को Q2FY24 नतीजे घोषित किए। विशेषज्ञों का मानना है कि घरेलू बाजार सोमवार को कंपनी के नतीजों पर प्रतिक्रिया दे सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के वित्तीय वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के नतीजे उम्मीद के मुताबिक हैं और इसलिए सोमवार को रिलायंस के शेयर की कीमत में कुछ बढ़ोतरी की उम्मीद की जा सकती है।

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button