अंतराष्ट्रीयट्रेंडिंगराष्ट्रीयव्यापार

कई देश रुपये में व्यापार करने के इच्छुक पीयूष गोयल

बांग्लादेश, श्रीलंका और खाड़ी क्षेत्र के देशों सहित कई विकसित और विकासशील देशों ने रुपये में व्यापार करने की इच्छा जताई है. वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने य्कहा कि भारत के साथ साझेदारी से कारोबार के लिए लेनदेन की लागत घटेगी. यह कदम भारत के अंतरराष्ट्रीय व्यपार की दिशा में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है.

उन्होंने एक साक्षात्कार में बताया, बांग्लादेश, श्रीलंका पहले ही हमसे बात कर रहे हैं और वे चाहते हैं कि हम इसे तुरंत शुरू करें. खाड़ी क्षेत्र के दूसरे देश भी इस पर विचार कर रहे हैं. मुझे लगता है कि समय के साथ लोगों को इसका फायदा पता चलेगा. गोयल ने कहा कि इस पहल में विकसित देश और सुदूर पूर्व के देश भी शामिल हो रहे हैं. सिंगापुर पहले ही कुछ हद तक इसमें शामिल है. मंत्री ने कहा कि धीरे-धीरे देशों को यह एहसास हो रहा है कि घरेलू मुद्रा में व्यापार करने के कई फायदे हैं.

गोयल ने कहा कि धीरे-धीरे यह बात समझ में आ रही है कि सभी लेनदेन को तीसरी मुद्रा में बदलने से उसकी लागत में काफी वृद्धि होती है. उन्होंने कहा, हमने यूएई से शुरुआत की. यूएई इसे स्वीकार करने वाले पहले देशों में से एक था. अब इसमें तेजी आ रही है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button