राष्ट्रीयट्रेंडिंग

दिल्ली की तीसरी महिला CM होंगी आतिशी

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी (Atishi) अब इस केंद्र शासित प्रदेश की नई सीएम होंगी. आम आदमी पार्टी (AAP)के विधायक दल की बैठक में यह फैसला किया गया. आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री होंगी. उनके पहले सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) और शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) दिल्ली की सीएम रह चुकी हैं.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जबसे अपने इस्तीफे की घोषणा की तबसे ये सवाल उठने लगे थे कि दिल्ली का अगला सीएम कौन होगा. इस रेस में यूं तो सौरभ भारद्वाज, गोपाल राय और यहां तक सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का भी नाम था, लेकिन बाजी आतिशी ने मारी और उन्हें सीएम बनाने पर विधायकों ने सहमति जताई.

केजरीवाल के विश्वासपात्रों में से एक हैं आतिशी

आतिशी सीएम अरविंद केजरीवाल के विश्वासपात्रों में से एक हैं. उन्हें 2019 में पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दिया गया. उन्हें भले ही हार का सामना करना पड़ा, लेकिन अगले साल ही विधानसभा चुनाव में उन्हें उतारा गया. वह कालकाजी से विधायक निर्वाचित हुईं. आप ने उन्हें कैबिनेट में भी शामिल किया. मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के जेल जाने के बाद उनपर जिम्मेदारी बढ़ी और उन्हें उन जिम्मेदारियों को निभाया.

ऑक्सफर्ड से पढ़ाई कर चुकी हैं आतिशी

आतिशी दिल्ली की सबसे कम उम्र की सीएम होंगी. साथ ही वह दिल्ली की तीसरी महिला सीएम होंगी. उनसे पहले सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित सीएम रही हैं. सुषमा स्वराज कुछ महीनों और शीला दीक्षित करीब 15 वर्ष के लिए सीएम रही हैं. आतिशी मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली हैं. उनके माता-पिता दोनों ही दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रहे हैं. आतिशी ने सेंट-स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक की डिग्री हासिल की है. वह एक मेधावी छात्रा भी रही हैं. उन्होंने ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री हासिल की है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button