ज्योतिषट्रेंडिंग

पितृपक्ष पर चंद्रग्रहण क्या भारत में दिखाई देगा, जानें डेट और टाइम

पितृपक्ष सितंबर में इस साल चंद्र ग्रहण लग रहा है. चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं. क्या पितृों की पूजा इससे प्रभावित तो नहीं होगी, ऐसे कई सवाल आपके दिमाग में होंगे, तो यहां हम आपको इन सभी सवालों के जवाब देंगे.

पितृपक्ष में ग्रहण और पितृकर्म और पूर्णिमा पूजा कैसे होगी, सूतक होंगे या नहीं

आपको बता दें कि 18 सितंबर के दिन चंद्र ग्रहण लग रहा है. इस दिन से पितृपक्ष शुरू हो रहे हैं. इस दिन सुबह 8 बजे तक पूर्णिमा है और प्रतिपदा का श्राद्ध है. इसलिए इस दिन पूर्णिमा का दान कियाजा सकता है और श्राद्ध कर्म भी किए जा सकते हैं. दरअसल इस दिन सूतक काल का नियम नहीं माना जाएगा. इस ग्रहण का कोई प्रभाव भारत में नहीं है. इसलिए इस ग्रहण से किसी भी धार्मित कार्य में कोई असर नहीं होगा.

चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगेगा और ये चंद्र ग्रहण के महत्वपूर्ण फेज होते हैं, जिन्हें आप चंद्र ग्रहण पर देख सकते हैं. ये चंद्र ग्रहण दक्षिणी अमेरिका, पश्चिमी अफ्रीका और पश्चिमी यूरोप के देशों में दिखाई देगा, लेकिन भारत में यह दिखाई नहीं देगा. इसके अलावा, यह हिंद महासागर, अटलांटिक महासागर और अंटार्कटिका में दिखाई देगा.

उपच्छाया ग्रहण प्रारंभ: प्रातः 06:11 बजे

आंशिक ग्रहण प्रारंभ: प्रातः 07:42 बजे

अधिकतम ग्रहण: प्रातः 08:14 बजे

आंशिक ग्रहण समाप्त: प्रातः 08:45 बजे

उपच्छाया ग्रहण समाप्त: प्रातः 10:17 बजे

सूर्य ग्रहण के समय सूर्य की तरफ नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता है, लेकिन चंद्र ग्रहण को आप बिना किसी यंत्र की सहायता से देख सकते हैं. दरअसल सूर्य की तरह चंद्रमा की अपनी लाइट नहीं होती, चंद्रमा सूर्य की लाइफ को ही रिफलेक्ट करता है. इसलिए इसके प्रकाश से आंखों पर असर नहीं होता, लेकिन सूर्य के प्रकाश को चंद्र ग्रहण के समय नहीं देखना चाहिए.इसेस आंखों को नुकसान हो सकता है.

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं. इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button