ट्रेंडिंगराष्ट्रीय

साल 2025 में कब -कब लगेगा चंद्रग्रहण, क्या भारत में दिखेंगे ग्रहण

18 सितंबर को दिखने वाला चंद्रग्रहण साल का आखिरी चंद्र ग्रहण था. अब साल 2025 में चंद्र ग्रहण लगेगा. साल 2025 में 2 चंद्र ग्रहण लगेंगे. नासा की वेबसाइट के अनुसार अगले साल पहला चंद्र ग्रहण 14 मार्च 2025 को लगेगा.

इस दिन होलिका दहन होगा. पंचांग के अनुसार यह फाल्गुन मास की पूर्णिमा को लग रहा है. भारत में दिखाई न देनें के कारण इसका असर भारत में नहीं होगा. यह पूर्ण ग्रहण होगा.  यह ग्रहण पैसेफिक, अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में दिखाईदेगा, लेकिन भारत में दिखाई नहीं देगा. इसके बाद अगला चंद्र ग्रहण भी 7 सितंबर को लगेगा. इस साल की तरह की यह भी पितृपक्ष में लगेगा. यह ग्रहण यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में दिखेगा.

2025 में कब लगेगा सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण की बात करें तो अब साल 2025 में मार्च में सूर्य ग्रहण लगेगा. 29 मार्च को सूर्य ग्रहण लगेगा. यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और अफ्रीका, यूरोप और रूस में दिखाई देगा. इसके बाद 21 सितंबर को सूर्य ग्रहण लगेगा. यह भी आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. यह ग्रहण पैसेफिक, न्यूजीलैंड और अंटार्कटिका में दिखाई देगा. दोनों ही सूर्य ग्रहण भारत में दिखा नहीं देंगे. इनका कोई धार्मिक महत्व भारत में नहीं माना जाएगा. न ही इस ग्रहण का सूतक काल होगा. स्काईवॉचर के लिए लिए ग्रहण बहुत ही रोमांचक घटना होती है, जिसका वो बहुत ही उत्सुकता के साथ इंतजार करते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button