राष्ट्रीयट्रेंडिंग

राम मंदिर का लोकार्पण होने से पहले सजेगी पूरी अयोध्या

लखनऊ .  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने धर्मनगरी श्री अयोध्याधाम में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के प्रस्तावित लोकार्पण के मद्देनज़र पूरे नगर को सजाने-संवारने के निर्देश दिए हैं.

शनिवार को एकदिवसीय अयोध्या दौरे से लौटे मुख्यमंत्री ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक कर वहां संचालित अवस्थापना विकास संबंधी परियोजनाओं की समीक्षा की. साथ ही श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के सुरक्षा प्रबंध की कार्ययोजना पर विमर्श करते हुए जरूरी निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि अतिशीघ्र अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का लोकार्पण होना है. पूरी दुनिया की दृष्टि अयोध्या की ओर है. हर आस्थावान अयोध्या आने को आतुर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में धर्मनगरी अयोध्या का विकास त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप किया जा रहा है.

श्रीरामजन्मभूमि मंदिर लोकार्पण से पूर्व पूरी अवधपुरी को सजाया जाए. मठ-मंदिरों की रंगाई-पुताई कराई जाए. पूरे शहर में एक समान थीम पर फसाड लाइटिंग कराई जाए. नगर की गलियों-भीतरी मार्गों की सड़कों को बेहतर बनाया जाए. नगर में कहीं भी जलभराव न हो और नालियां ढंकी हुई हों.

अतिरिक्त सफाईकर्मी तैनात किए जाएंगे

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अयोध्या के मूल निवासियों के 100 गुना अधिक संख्या में श्रद्धालुओं-पर्यटकों की उपस्थिति हो रही है. नगर विकास विभाग को स्वच्छता के लिए विशेष प्रबंध करने होंगे. अतिरिक्त स्वच्छता कर्मियों की तैनाती की जाए. बहुउद्देशीय पार्किंग स्थल एवं दुकानों का काम जल्द पूरा हो.

अयोध्या से लौटे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की उच्चस्तरीय बैठक, कहा-मठ-मंदिरों की रंगाई-पुताई कराकर एक समान थीम पर फसाड लाइटिंग कराई जाए

विशेष सुरक्षा बल जल्द तैनात करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीराजन्मभूमि मंदिर और श्रद्धालुओं, पर्यटकों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है. अगले एक माह में उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल की उपस्थिति अयोध्या में सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. साथ ही मुख्यमंत्री ने सुरक्षा कर्मियों के आवास, वर्दी, लॉजिस्टिक सपोर्ट के लिए तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने मंदिर की सुरक्षा में तैनात होने वाले सुरक्षा कर्मियों को विधिवत प्रशिक्षित करने की आवश्यकता जताई.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button