छत्तीसगढ़ट्रेंडिंग

छत्तीसगढ़ में पिकनिक के लिए हमारे आसपास कई खूबसूरत स्पॉट

आधुनिक भागदौड़ भरी जीवन शैली में सुकून की तलाश में पिकनिक का चलन बढ़ा है. फैमिली और दोस्तों के साथ पिकनिक का अपना ही अलग मजा है, लेकिन आपाधापी और कामकाज को लेकर व्यस्तता के चलते समय का अभाव और परफेक्ट डेस्टीनेशन को लेकर समस्या रहती है. यदि आप दुर्ग-भिलाई या जिले में कहीं भी रहते है और फैमिली और दोस्तों के साथ कम समय में बेहतर पिकनिक स्पॉट का आनंद लेना चाहते हैं तो कई ऐसे स्पॉट हैं, जहां बमुश्किल आधे से एक दिन आकर्षक और सुरम्य प्राकृतिक वातावरण में बिताया जा सकता हैं. इन स्थलों पर पहुंचना भी आसान है.

बर्ड सफारी गिधवा-परसदा

पक्षी प्रेमियों के लिए बेमेतरा के गिधवा और परसदा बर्ड सफारी आकर्षण का केंद्र है. गिधवा में 100 एकड़ और परसदा में 125 एकड़ में जलभराव वाला जलाशय है. यहां हर साल हजारों किलोमीटर सफर कर करीब 100 प्रवासी पक्षी आते हैं. पाटन के बेलौदी में भी 35 प्रकार की प्रवासी पक्षियां आती हैं. इसके अलावा सांतरा, अचानकपुर का वेटलैंड भी है.

ऐसे पहुंचा जा सकता है

बेमेतरा का गिधवा परसदा बर्ड सफारी मुंगेली के पास है. दुर्ग से इसकी दूरी करीब 120 किलोमीटर है. पाटन का बेलौदी दुर्ग से सिर्फ 25 किमी है, लेकिन यह केवल ठंड के दिनों के लिए बेहतर है.

नेचर केयर सेंटर मनगटा

जिले की सीमा से लगा राजनांदगांव जिले का मानव निर्मित जंगल है. यहां चीतल, जंगली सुअर, मोर, लकड़बग्घा, खरगोश, जंगली बिल्ली व दूसरे छोटे जंगली जानवर है. यहां जंगल सफारी की व्यवस्था के साथ नेचर ट्रेकिंग पार्क भी है. रिसार्ट व खाने-पीने और ठहरने की अच्छी सुविधाएं हैं. यह स्थल सभी एज ग्रुप के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. इसके अलावा नया रायपुर स्थित जंगल सफारी, भिलाई का मैत्री गार्डन भी अच्छा विकल्प है.

मनगटा नेचर केयर सेंटर में सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है. दुर्ग से रसमड़ा होकर अथवा दुर्ग से सोमनी होकर जाया जा सकता है. दोनों मार्ग से इसकी दूरी 25 से 30 किमी है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button