अन्य खबर

Akshaya Tritiya Smart Investments: भविष्य में नहीं रहेगी टेंशन, जानिए कहां निवेश कर करें निवेश का ‘श्रीगणेश’ ?

Akshaya Tritiya Smart Investments: अक्षय तृतीया 2023 का शुभ दिन आज आ गया है. मान्यता है कि इस दिन जो भी कार्य किया जाता है वह अक्षय हो जाता है अर्थात उसका क्षय नहीं होता. यही वजह है कि आज बहुत से लोग सोने के गहनों में निवेश कर घर ले आते हैं. माना जाता है कि इससे घर में हमेशा धन और समृद्धि बनी रहती है. लेकिन आप चाहें तो अक्षय तृतीया के दिन सोने के अलावा अन्य जगहों पर भी स्मार्ट निवेश कर सकते हैं. इससे आपको भविष्य में अच्छा खासा लाभ मिलेगा और आपका भविष्य सुरक्षित रहेगा. इसके बारे में यहां जानिए.

संपत्ति में निवेश
आज के समय में प्रॉपर्टी में निवेश करना बहुत अच्छा सौदा है. अक्षय तृतीया का दिन संपत्ति की खरीदारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है. यह निवेश का ऐसा तरीका है, जिससे आपको कभी भी जल्दी नुकसान नहीं होता है. अगर आपके पास अच्छा खासा पैसा है तो आज के दिन किसी जमीन, मकान या दुकान में निवेश करें. भविष्य में जरूरत पड़ने पर जब भी आप अपनी संपत्ति बेचेंगे तो इससे आपको उम्मीद से कहीं ज्यादा मुनाफा होगा.

म्युचुअल फंड सबसे अच्छा विकल्प
आजकल म्यूचुअल फंड भी निवेश के मामले में काफी लोकप्रिय हैं. आप इसमें SIP के जरिए निवेश कर सकते हैं. आज के समय में लोग एसआईपी को वेल्थ क्रिएशन टूल के रूप में देखते हैं. इसकी वजह यह है कि इसमें आपको कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है.

साथ ही बाजार से जुड़े होने के बावजूद अब तक देखा गया है कि एसआईपी के जरिए लोगों को औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है. कई बार तो 15, 18 और 20 फीसदी तक का रिटर्न भी मिल सकता है. लेकिन आपको इसे लंबे समय तक चलाना होगा. एसआईपी जितना लंबा होगा, मुनाफा भी उतना ही ज्यादा होगा. आप आज से अक्षय तृतीया के दिन SIP की शुरुआत करें. बेहतर प्लान चुनने के लिए आप किसी विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं.

डिजिटल सोना
सोने पर रिटर्न हमेशा महंगाई को मात देने में सक्षम रहा है. वहीं अगर भविष्य में कोई आपात स्थिति आती है और पैसों की जरूरत पड़ती है तो ऐसे में आप सोने के निवेश पर भरोसा कर सकते हैं. लेकिन इस बार अक्षय तृतीया पर आप फिजिकल गोल्ड की जगह डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. डिजिटल सोना भौतिक रूप से आपके पास रखने के बजाय आपके डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है.

आज के समय में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड और गोल्ड ईटीएफ जैसे डिजिटल विकल्प भी उपलब्ध हैं. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सरकार द्वारा जारी किया जाता है. इसलिए इसमें सुरक्षा की गारंटी होती है. इसका फायदा यह है कि इसमें 2.5 फीसदी का ब्याज भी मिलता है. साथ ही इसे खरीदते समय जीएसटी भी नहीं देना होता है. वहीं गोल्ड ईटीएफ को शेयर की तरह खरीदा जा सकता है और डीमैट खाते में रखा जा सकता है. फिजिकल गोल्ड की तुलना में यह बेहद सुरक्षित निवेश की श्रेणी में भी आता है.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button