अन्य खबरट्रेंडिंग

सात राज्यों में अगले चार दिन लू की चेतावनी , चलेगी हीट वेव

देश में गर्मी अपने पूरे जोर पर आने लगी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने देश के सात राज्यों में अगले चार दिन तक हीटवेव (लू) चलने की चेतावनी जारी की है. विभाग ने कहा कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, उत्तरी गोवा, केरल और ओडिशा के कई क्षेत्रों में लू चलने की भविष्यवाणी है. इस दौरान अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में 15-16 अप्रैल को भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई. इस दौरान मुंबई, रायगढ़ और ठाणे में लू चलने का अनुमान है. वहीं उत्तरी गोवा में 16 को लू की स्थिति बने रहने की भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा, ओडिशा में 15 से 19 अप्रैल तक तेज लू चलने के हालत बन रहे हैं. यहां पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार जाने का अंदेशा है. विभाग ने लोगों से इस दौरान सावधानी बरतने और घरों में रहने का निर्देश जारी किया है. तेलंगाना भी उच्च तापमान के कारण 17-18 के बीच लू के हालात बनेंगे. इसके अलावा, आंध्र प्रदेश में 16-18 अप्रैल के बीच तेज लू की स्थिति की आशंका है. इस दौरान कई क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहने का अनुमान है. विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 18 अप्रैल को बन रहा है, जिससे उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है.

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गोवा, केरल और ओडिशा.

पश्चिम बंगाल अलर्ट पर

आईएमडी ने कहा, पश्चिम बंगाल को भीषण गर्मी के तौर पर हाई अलर्ट पर रखा गया है. यहां अलग-अलग इलाकों में तेज लू चलने के आसार हैं. वहीं केरल के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

यहां बारिश के आसार

आईएमडी ने अगले दो से तीन दिनों में जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल के पूर्वी हिस्से, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश जैसे क्षेत्रों में बारिश, ओलावृष्टि और तूफान की भविष्यवाणी की है. 18 को पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button