ट्रेंडिंगराष्ट्रीय

दिवाली पर हवाई सफर ट्रेन से भी सस्ता…

नई दिल्ली. दिवाली की छुट्टियों में सफर करने वालों के लिए खुशखबर है. कई रूट पर हवाई किराया पिछले साल के दिवाली सीजन के मुकाबले 20 से 25 फीसदी तक घट गया है. यह गिरावट घरेलू मार्गों के लिए है. किराए में कमी यात्रियों की बढ़ती क्षमता और तेल की कीमतें घटने के कारण हुई.

कई रूट पर हवाई किराया ट्रेन के किराए से भी कम है. ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो ने 28 अक्टूबर से तीन नवंबर की समयावधि की अग्रिम खरीद तिथि (एपीडी) के आधार पर घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किराए का विश्लेषण किया. यह दिवाली के आसपास का समय है. विश्लेषण के मुताबिक बेंगलूरु-कोलकाता उड़ान के लिए औसत हवाई किराए में सबसे ज्यादा 38 फीसदी की गिरावट आई है. इस रूट के लिए पिछले साल (10-16 नवंबर) किराया 10,195 रुपए था, जो इस बार घटकर 6,319 रुपए रह गया. दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली और दिल्ली-श्रीनगर रूट पर टिकट की कीमतों में 32% की गिरावट आई है.

हवाई सफर ट्रेन के मुकाबले सस्ता…

दिवाली के समय कई रूट पर ट्रेन का किराया हवाई किराए के बराबर या ज्यादा है. दिल्ली-मुंबई रूट पर 28 अक्टूबर को राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की फर्स्ट क्लास का टिकट 4,751 रुपए का है. मेक माई ट्रिप के मुताबिक इसी दिन इंडिगो की फ्लाइट का किराया 4,042 रुपए है.

इसलिए गिरावट : इक्सिगो के सीईओ आलोक बाजपेयी ने बताया कि पिछले साल सीमित क्षमता के कारण हवाई किराए में उछाल आया था. इस साल अतिरिक्त क्षमता जोड़ी है. इससे किराए में कमी आई है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button