धर्म एवं साहित्यज्योतिष

इस दिन करें शनि देव को प्रसन्न, कष्ट होंगे दूर, बरसेगा अपार पैसा

Shani Jayanti 2023: धर्म-शास्‍त्रों के अनुसार ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को शनि देव का जन्‍म हुआ था. सूर्य पुत्र शनि को उनके गुस्‍से के लिए जाना जाता है. शनि न्‍याय के देवता हैं और कर्मों के अनुसार फल देते हैं. जिस जातक के कर्म बुरे हों, उन्‍हें शनि बहुत कष्‍ट देते हैं. इसके अलावा शनि की साढ़े साती, ढैय्या भी बहुत कष्‍ट देती है. साढ़े साती और ढैय्या में जातक को शारीरिक, मानसिक, आर्थिक समस्‍याएं झेलनी पड़ती हैं. इस बार शनि जयंती 19 मई को मनाई जाएगी. यह दिन उन राशि वाले लोगों के लिए बहुत खास है, जिन पर शनि का प्रकोप चल रहा है. ऐसे लोगों को शनि जयंती के दिन कुछ पूजा-उपाय कर लेने चाहिए.

शनि जयंती पूजा मुहूर्त

हिंदी पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ अमावस्या तिथि 18 मई की शाम 9 बजकर 42 मिनट से प्रारंभ होगी और 19 मई की रात 9 बजकर 22 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार 19 मई को ही शनि जयंती मनाना उचित होगा. इस बार शनि जयंती के दिन शनि अपनी राशि कुंभ में होंगे. ऐसा संयोग 29 साल बाद बना है और शनि की कृपा पाने के लिए विशेष है.

शनि जयंती के दिन ऐसे करें पूजा

शनि देव की कृपा पाने के लिए और शनि दोष से निजात पाने के लिए शनि जयंती का दिन सर्वोत्‍तम है. इस शनि जयंती के दिन सुबह जल्‍दी उठकर स्‍नान करें और पूजा का संकल्‍प लें. शनि मंदिर जाकर शनि देव के सामने तेल का दीपक जलाएं. शनि देव को सरसों का तेल अर्पित करें. उन्‍हें कुमकुम, अक्षत, गुलाल, फल, नीले फूल आदि अर्पित करें. शनि देव को तेल से बनी मिठाई का भोग लगाएं. शनि जयंती के दिन तिल का तेल, काले तिल, लोहे की वस्तु, काले कपड़े, काली उड़द आदि का दान करें. साथ ही शनि देव के कुछ मंत्रों का जाप करें.

‘ॐ शं शनैश्चराय नमः’
‘ॐ प्रां प्रीं प्रौ स: शनैश्चराय नमः’
‘ॐ नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम.
छायामार्तण्डसम्भूतं तं नमामि शनैश्चरम्.’

शनि जयंती 2023 उपाय

  • शनि देव की विधि-विधान से पूजा करें. शनि चालीसा पढ़ें.
  • बुजुर्गों, महिलाओं, बच्‍चों या असहाय लोगों को सताने की गलती ना करें. माता-पिता की सेवा करने, गरीब और जरूरतमंदों की मदद करने से शनि प्रसन्‍न होते हैं.
  • शनि से जुड़ी चीजों का दान करें.
  • संभव हो तो शनि जयंती पर पीपल का पेड़ लगाएं.
  • शनि जयंती के दिन शनिदेव के साथ-साथ भगवान शिव और हनुमानजी की भी पूजा करना आपको कई गुना लाभ कराएगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button