ज्योतिषट्रेंडिंगधर्म एवं साहित्य

Dussehra ke Upay: दशहरा पर करें वो 5 उपाय जो आपको धनवान बना देंगे

Dussehra ke 5 Upay: हिंदू धर्म में दशहरा का त्योहार बहुत महत्व रखता है और इसे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में जाना जाता है. दशहरा के दिन रावण का पुतला जलाया जाता है. साथ ही ये भी कहा जाता है कि इसी दिन मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया था. इस दिन लोग अपने मन की बुराई को त्याग अच्छाई के रास्ते पर चलने की कोशिश करते हैं. इस दिन अगर कुछ खास उपाय का इस्तेमाल किया जाए तो उसका फायदा देखने को मिलता है. बता रहे हैं दशहरा के दिन के 5 अचूक उपाय.

Dussehra ke Upay: विजयादशमी के 5 उपाय

सुखसमृद्धि और धन लाभ के लिए करें ये उपाय

इस दिन अगर मां लक्ष्मी की आराधना करते हुए उन्हें अपराजिता का फूल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से माता रानी खुश होती हैं और इंसान के घर में सुख-समृद्धि के साथ भारी मात्रा में धन लाभ भी होता है.

पान का ये उपाय है कारगर

हिंदू धर्म में पान का बहुत महत्व है. लगभग हर पूजा में इसकी जरूरत होती है. इसके अलावा पान को स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत अच्छा माना जाता है. कहते हैं कि अगर दशहरा वाले दिन पान खाया जाए तो ये भी बहुत शुभ होता है और इंसान के जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

ये उपाय दिलाएगा धन हानि से छुटकारा

अगर आपके जीवन में लगातार धन हानि हो रही है और आप भी चाहते हैं कि जीवन में कुछ सुधार देखने को मिले तो ऐसे में आपको शाम के वक्त मां लक्ष्मी का ध्यान करना होगा. इसी के साथ इस दिन आपको शाम के वक्त ही एक नई झाड़ू किसी मंदिर में दान कर देनी होगी. ऐसा करने से आपको धन हानि से छुटकारा मिल सकता है.

प्रमोशन के लिए अपनाएं ये उपाय

अगर अपका प्रमोशन अटका पड़ा है या आपको इसमें किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में आपको मां दुर्गा को फल चढ़ाना चाहिए. मां दुर्गा को फल चढ़ाने के बाद आपको उन फलों को बच्चों को दान कर देना चाहिए.

तरक्की और सफलता का अचूक उपाय

अगर जीवन में आप तरक्की से वंछित रह जा रहे हैं और चाह रहे हैं कि सफलता आपके कदम चूमें तो ऐसे में आपको नारियल का उपाय करने के बारे में सोचना चाहिए. एक नारियल लें और उसे पीले कपड़े में बांधकर इसे किसी राम मंदिर में दान कर आएं. ऐसा करने से आपके जीवन में रुकी हुई सफलता के द्वार खुल जाएंगे.

रावण दहन का शुभ मुहूर्त

इस बार अष्टमी और नवमी एक ही दिन पड़ने की वजह से दशमी की तारीख 12 अक्टूबर को 10 बजकर 58 मिनट पर लगेगी और इसका समापन 13 अक्टूबर को सुबह 09 बजकर 08 मिनट पर होगा. उदियातिथि के अनुसार दशहरा की तारीख 12 अक्टूबर 2024 पड़ रही है. इस दिन पूजा का समय 11 बजकर 44 मिनट पर शुरू हो जाएगा. इसके बाद रावण दहन की बात करें तो इसका समय प्रदोष काल में पड़ता है. इस हिसाब से रावण दहन का समय शाम को 05 बजकर 53 मिनट पर शुरू होगा जो शाम को 07 बजकर 27 मिनट पर खत्म होगा.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button