राष्ट्रीयराजनीति

PM नरेंद्र मोदी: जम्मू-कश्मीर जल्द पूर्ण राज्य बनेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को श्रीनगर में चुनावी सभा में कहा कि जम्मू-कश्मीर जल्द पूर्ण राज्य बनेगा. उन्होंने कहा कि घाटी को आतंकवाद से मुक्त कराना, साजिश करने वाली हर ताकत को हराना और नौजवानों को यहीं रोजगार दिलाना मोदी का वादा है. इसके बाद कटरा में प्रधानमंत्री ने कहा, कोई भी ताकत जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वापसी नहीं करा सकती है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) पर निशाना साधते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर की अवाम को उनके जायज हक से महरूम रखना ही इन ‘तीन खानदानों’ का सियासी एजेंडा रहा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू-कश्मीर को सिर्फ डर और अराजकता ही दी है. लेकिन अब जम्मू-कश्मीर इन तीन खानदानों के शिकंजे में नहीं रहेगा.

पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर के अपने दौरे का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि तब भी उन्होंने जम्मू-कश्मीर की बर्बादी के लिए ‘तीन खानदान’ को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने कहा, तब से दिल्ली से लेकर श्रीनगर तक ये सभी लोग बौखलाए हुए हैं. इन्हें लगता है कि इन पर कोई कैसे सवाल उठा सकता है? इन्हें लगता है कि जैसे-तैसे कुर्सी पर कब्जा जमाना और फिर आप सबको लूटना इनका पैदाइशी हक है.

प्रधानमंत्री ने घाटी में कश्मीरी पंडितों और सिखों सहित अल्पसंख्यकों के साथ हुए अन्याय के लिए भी तीनों दलों को दोषी ठहराया. उन्होंने कहा, कश्मीरी पंडितों ने सांप्रदायिक सद्भाव और कश्मीरियत को बचाए रखने में बड़ी भूमिका निभाई. लेकिन, तीन परिवारों ने उन्हें बर्बाद कर दिया और सिखों के साथ अन्याय किया गया. वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों के आधार शिविर कटरा में प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस नेतृत्व पर सोची-समझी साजिश के तहत हिंदू देवी-देवताओं के अपमान का आरोप भी लगाया.

यहां की अवाम को मोदी की गारंटी पर विश्वास

प्रधानमंत्री ने कहा, यहां की अवाम को मोदी की सुरक्षित और समृद्ध जम्मू-कश्मीर की गारंटी पर पूर्ण विश्वास है. प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान लोगों ने मोदी है तो मुमकिन है के नारे लगाए, जिस पर उन्होंने आभार जताया. पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के युवाओं को फिर से लोकतंत्र पर भरोसा है और उन्हें लग रहा है कि उनका वोट बदलाव ला सकता है, जो उनके सशक्तीकरण की दिशा में पहला कदम है.

पाकिस्तान का एजेंडा लागू नहीं होने देंगे

कटरा में पीएम ने कहा कि कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस को लेकर जम्मू-कश्मीर में भले ही उत्साह न हो, लेकिन पड़ोसी देश (पाकिस्तान) में इन्हें लेकर बहुत उत्साह है. पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कांग्रेस-नेकां का खुलकर समर्थन किया है और उनका कहना है कि अनुच्छेद 370 और 35ए को लेकर दोनों दलों का एजेंडा वही है, जो पाकिस्तान का एजेंडा है. यानी इस गठबंधन की पोल खुद पाकिस्तान ने खोल दी है.

पहले चरण में बंपर मतदान ने पत्थरबाजी और दहशतगर्दी की हमदर्द पार्टियों को खारिज कर दिया

पत्थरबाजी बीती बात, पर्यटन में तेजी आई

प्रधानमंत्री मोदी ने पत्थरबाजी की घटनाएं समाप्त होने और पर्यटन में तेजी समेत अन्य विकास कार्यों का हवाला देते हुए कहा कि पिछले पांच वर्षों में यहां की स्थिति काफी बदल गई है. पूरे जम्मू-कश्मीर में स्कूल-कॉलेज चल रहे हैं. बच्चों के हाथ में कलम, किताबें और लैपटॉप हैं. नए स्कूल-कॉलेज, एम्स और आईआईटी बनने की खबरें आ रही हैं.

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद आतंकवाद, अलगाववाद कमजोर हुआ. जम्मू-कश्मीर शांति और विकास की ओर बढ़ रहा है

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button