राष्ट्रीय

ब्रह्मोस एयरोस्पेस को नौसेना से मिला 2.5 अरब डॉलर का ऑर्डर

भारतीय नौसेना 200 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को प्राप्त करने के लिए आदेश देने जा रही है जो सभी फ्रंटलाइन युद्धपोतो पर सुसज्जित होंगी। भारत-रूस संयुक्त उद्यम कंपनी ने हाल ही में उच्च स्तर की स्वदेशी सामग्री के साथ मिसाइल का परीक्षण किया है और मिसाइल को स्वदेशी सीकर से भी लैस करने जा रही है।

युद्धपोतों पर होगी तैनाती

वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों ने बताया कि, ” इनमें से 200 से अधिक ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को हासिल करने का भारतीय नौसेना का प्रस्ताव एक उन्नत चरण में है और रक्षा मंत्रालय द्वारा जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। “अधिग्रहण से भारतीय नौसेना को अपने शस्त्रागार में मिसाइलों को रखने में मदद मिलेगी जो युद्धपोतों के साथ-साथ बल की मोबाइल तटीय मिसाइल बैटरी के हिस्से पर तैनात हैं।

भारत-रूसी संयुक्त उद्यम कंपनी द्वारा अपनी स्ट्राइक रेंज को 290 किमी से बढ़ाकर 400 किमी से अधिक करने के बाद पिछले कुछ वर्षों में मिसाइल प्रणाली ने महत्वपूर्ण प्रगति की है। मिसाइल प्रणाली में स्वदेशी सामग्री को भी बढ़ाया गया है और भारतीय उद्योग और निर्माताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए इसकी कई प्रणालियों को उन्नत और स्वदेशी बनाया गया है।

फिलीपींस के साथ 375 मिलियन डॉलर का निर्यात सौदा

फिलीपींस को भी मिसाइल सिस्टम का निर्यात किया जा रहा है। फिलीपींस मरीन कॉर्प्स के कर्मियों ने भी भारत में ब्रह्मोस सुविधाओं में प्रशिक्षण लिया है और उनके और बैचों को यहां प्रशिक्षित किया जा रहा है। अतुल राणे की अध्यक्षता वाली ब्रह्मोस एयरोस्पेस भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित 5 बिलियन अमरीकी डॉलर के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही है। ब्रह्मोस के अध्यक्ष ने कहा था कि फिलीपींस के साथ 375 मिलियन डॉलर के पहले निर्यात सौदे के बाद, उनकी टीम 2025 तक 5 बिलियन अमरीकी डॉलर का लक्ष्य बना रही थी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button