व्यापारट्रेंडिंगराष्ट्रीय

टाटा और एयरबस के बीच साझेदारी

विदेश सचिव विनय मोहन ने कहा कि भारत और फ्रांस ने औद्यौगिक साझेदारी रोडमैप पर सहमति प्रकट की है. जो प्रमुख सैन्य हार्डवेयर और प्लेटफार्म का सह डिजाइन और सह उत्पादन का मार्ग पुख्ता करेगा. टाटा और एयरबस ने स्वदेशी कलपुर्जों के साथ एच 125 हेलीकाप्टर के उत्पादन के लिए साझेदारी की है.

क्वात्रा ने बताया कि भारत-फ्रांस रक्षा औद्यौगिक साझेदारी के तहत स्वचालित वाहन, रोबोटिक्स, समुद्री सुरक्षा उपकरणों और साइबर रक्षा क्षेत्र में भी सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.

न्यू स्पेस इंडिया और फ्रांस के एरियनस्पेस के बीच समझौता : क्वात्रा ने कहा कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में न्यूस स्पेस इंडिया लिमिटेड और फ्रांस के एरियन स्पेस एजेंसी के बीच एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं.

इजरायल-हमास युद्ध पर की चर्चा : विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों ने इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध, आतंकवाद और मानवीय पहलुओं सहित इसके कई प्रमुख बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया है.

जैंतापुर परमाणु बिलजी परियोजना पर बातचीत : जैंतापुर परमाणु बिलजी परियोजना के मुद्दे पर क्वात्रा ने कहा कि परमाणु ऊर्जा भागीदारी को लेकर भी चर्चा हुई. इस मामले में फ्रांस की एजेंसी ईडीपी और भारतीय एजेंसी एनपीसीआईएल के बीच संयंत्रों के स्थानीयकरण को लेकर चर्चा चल रही है.

छात्रों को पांच साल का वीजा जल्द शुरू होगा : क्वात्रा ने कहा कि दो मामलों को क्रियान्वयन शुरू करने पर सहमति बनी है. एक भारत और फ्रांस के बीचे पेशेवरों का आदान-प्रदान है जिसमें 18-35 साल के नौजवानों को मौका मिलेगा. दूसरा, फ्रांस उन भारतीय नौजवानों को पांच साल का वीजा देगी जिन्होंने कम से कम एक सेमिस्टर की पढ़ाई फ्रांस से की हो.

फ्रांसीसी कंपनी दिल्ली में खोलेगी एवियोनिक्स एमआरओ

रक्षा क्षेत्र की प्रमुख फ्रांसीसी कंपनी थेल्स ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत में अपनी विश्वसनीय उच्च-तकनीक क्षमताएं ला रही है. वह दिल्ली में एक एवियोनिक्स एमआरओ (रखरखाव, मरम्मत और संचालन) स्थापित करने की योजना बना रही है, ताकि एयरलाइन ग्राहकों को विश्व-स्तरीय सेवाएं प्रदान की जा सके.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button