अन्य खबर

किसानों की आय बढ़ाएंगी समितियां

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि तीन नई सहकारी समितियां- एनसीओएल, एनसीईएल और बीबीएसएसएल जैविक खाद्य पदार्थों सहित कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देकर किसानों की आय बढ़ाएंगी. साथ ही ये देश में खेती-बाड़ी की विभिन्न समस्याओं का हल करने में मदद करेंगी.

उन्होंने यहा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, नौरोजी नगर में तीन राष्ट्रीय स्तर की बहु-राज्य सहकारी समितियों भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड (बीबीएसएसएल), नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटे (एनसीओएल) और नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटेड (एनसीईएल) के कार्यालय भवन का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही.

अमित शाह ने कहा कि एनसीओएल सहकारी अमूल के अलावा देश में जैविक खेती को बढ़ावा देगी. अमूल पहले ही बाजार में कई जैविक उत्पाद पेश कर चुकी है. जैविक उत्पादों का कुल वैश्विक बाजार 10 लाख करोड़ रुपये का है और भारत का जैविक उत्पादों का निर्यात केवल 7,000 करोड़ रुपये है. हम भारत के जैविक निर्यात को 70 हजार करोड़ रुपये तक बढ़ाना चाहते हैं. यह एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य है लेकिन हम इसे हासिल करेंगे.

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि उनके घर में जैविक दाल, चावल और गेहूं के आटे का उपयोग किया जा रहा है. भारत में जैविक उत्पादों की खपत बढ़ेगी.

जैविक खेती को बढ़ावा देने की जरूरत

अमित शाह ने रासायनिक उर्वरकों के उपयोग को हतोत्साहित करते हुए जैविक और प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने घोषणा की कि अगले पांच वर्षों में हर जिले में जैविक खेती और उत्पादों को प्रमाणित करने के लिए एक प्रयोगशाला होगी.

Show More

Aaj Tak CG

यह एक प्रादेशिक न्यूज़ पोर्टल हैं, जहां आपको मिलती हैं राजनैतिक, मनोरंजन, खेल -जगत, व्यापार , अंर्राष्ट्रीय, छत्तीसगढ़ , मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्यो की विश्वशनीय एवं सबसे प्रथम खबर ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button