राष्ट्रीयट्रेंडिंग

दागी प्रत्याशियों का प्रोफाइल लाल दिखेगा

चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए इस बार कई बदलाव किए गए हैं. इसके तहत सभी प्रत्याशियों के प्रोफाइल रियल टाइम अपडेट किए जाएंगे. यही नहीं, दागी प्रत्याशियों के प्रोफाइल चुनाव आयोग की ऐप पर लाल रंग में नजर आएंगे.

वहीं, जिन प्रत्याशियों के ऊपर कोई मुकदमा पंजीकृत नहीं है, उनके प्रोफाइल हरे रंग के स्लोगन में दिखाई देंगे. चुनाव आयोग के निर्देश पर नामांकन के साथ ही प्रत्याशियों के पूरे प्रोफाइल (शपथ पत्र) को वेबसाइट और ऐप पर अपलोड किया जाएगा, ताकि लोग उनके बारे में जान सकें. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय का कहना है कि चुनाव आयोग द्वारा नो योर कैंडिडेट ( केवाईसी) ऐप पर प्रत्याशी के शपत्र को अपलोड किया जाएगा.

मोबाइल पर देखे पूरी कुंडली प््रात्याशी के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए आप अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाए. जहां पर केवाईसी ( नो योर कैंडिडेट) ऐप को स्टॉल करें. उसके बाद ऐप की मदद से हर लोकसभा सीट के सभी प्रत्याशी के बारे में पूरी जानकारी ले पाएंगे.

ऐप पर दो विकल्प

प्रत्याशियों के बारे में जानने के लिए ऐप पर दो विकल्प दिए गए हैं. नंबर एक प्रत्याशी का सीधा नाम लिखकर सर्च कर सकेंगे. दूसरे संसदीय क्षेत्र लिखकर भी सर्च कर सकेंगे. संसदीय क्षेत्र वाले विकल्प में उस क्षेत्र में जितने उम्मीदवारों ने नामांकन किया है, उन सभी का ब्योरा खुलकर आएगा. इनमें से जिन लोगों के खिलाफ केस पंजीकृत होंगे, उनका प्रोफाइल लाल रंग के स्लोगन के साथ दिखाई देगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button