अन्य खबरट्रेंडिंग

डाइट में शामिल करें पपीते के बीज, मिलेंगे ये गजब के फायदे

अच्छी सेहत से लेकर खूबसूरत त्वचा पाने तक के लिए पपीते का सेवन तो आपने कई बार किया होगा. पपीता में अच्छी मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. सेहत से जुड़े पपीते के इन फायदों के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं लेकिन क्या आप यह जानते हैं, पपीते के बीज, जिन्हें लोग अकसर बेकार समझकर कूड़े में फेंक देते हैं, एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ फाइबर, हेल्दी फैट, प्रोटीन जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम सहित विटामिन और खनिज से भरपूर होते हैं. पपीते के बीज में मौजूद ये सभी पोषक तत्व मोटापे से लेकर डायबिटीज तक की समस्या को बड़ी आसानी से कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

पपीते के बीज का सेवन करने के फायदे-

वेट लॉस-

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो पपीते के बीजों को डाइट में शामिल करें. पपीते के बीज में मौजूद हाई फाइबर वजन तेजी से कम करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और व्यक्ति को काफी देर तक भूख भी नहीं लगती. जिससे मोटापा कंट्रोल रहता है.

कब्ज-

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए डॉक्टर भी पपीते का सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन आप अगर कब्ज से परेशान रहते हैं और इस समस्या से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो पपीता ही नहीं इसके बीज भी फायदेमंद हो सकते हैं. दरअसल, पपीते के बीज में मौजूद लैक्सेटिव गुण कब्ज की समस्या में राहत देते हैं. इसके अलावा पपीते के बीज में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर और पैपेन नामक एंजाइम पेट साफ रखने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर भोजन जल्दी पचाने में मदद करता है.

आंत के स्वास्थ्य में सुधार-

पपीते के बीज में मौजूद कारपेन नामक तत्व आंतों में कीड़े और बैक्टीरिया को मारकर कब्ज से राहत दिलाकर पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखता है. कई अध्ययन इस बात को मानते हैं कि पपीता के बीज में मौजूद प्रोटियोलिटिक एंजाइम आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं. जिससे पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है

डायबिटीज-

डायबिटीज पीड़ित रोगियों के लिए पपीता ही नहीं उसके बीज का सेवन भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. पपीते के बीज में मौजूद फाइबर की वजह से पाचन शक्ति थोड़ी स्लो हो जाती है, जिससे ब्लड में बहुत कम मात्रा में चीनी अवशोषित होती है. आसान शब्दों में समझें तो, अग्नाशय को इंसुलिन बनाने के लिए काफी समय मिल जाता है.

सूजन करें कम-

पपीते के बीज सूजन कम करने में भी बेहद कारगार हैं. पपीते के बीज में विटामिन सी, एल्कलॉइड, फ्लेवोनॉइड और पॉलीफेनॉल्स जैसे कई योगिक मौजूद होते हैं. ये सभी यौगिक एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों को दर्शाते हुए गठिया आदि में सूजन को कम करने में बेहद उपयोगी हैं.

कैसे करें पपीते के बीज का सेवन-

पपीते के बीज का सेवन करने के लिए आप उसका पाउडर  स्मूदी, जूस, दलिया आदि में मिलाकर खा सकते हैं. इसके अलावा सुबह एक गिलास पानी के साथ भी इन बीजों का सेवन किया जा सकता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button