राष्ट्रीयट्रेंडिंग

Loksabha  Election 2024 Phase 7th Voting:  3 बजे तक 49.68 % मतदान , बंगाल में कई जगहों पर हिंसा

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के सातवें और अंतिम चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे से जारी है. इस बीच पश्चिम बंगाल में लोकसभा मतदान के बीच कई जगहों पर हिंसा की खबर है. जादवपुर निर्वाचन क्षेत्र के भांगर में, तृणमूल कांग्रेस और आईएसएफ के समर्थकों के बीच झड़प हुई. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा है. वहीं संदेशखाली के शेखपरा आगराटी गांव के लोगों ने जमकर हंगामा किया है. यहां दो लोगों को हिरासत से छोड़ने की मांग को लेकर महिलाएं राजबाड़ी पुलिस पोस्ट को घेर रखा है. वहीं दक्षिण 24 परगना जिले के कुलतली में बूथ संख्या 40, 41 पर भीड़ द्वारा कथित तौर पर ईवीएम और वीवीपैट मशीन को पानी में फेंक दिया.

इधर लगातार हिंसक वारदातों के बीच भी EC ने शांतिपूर्ण तरीके से मतदान होने का दावा किया है. चुनाव आयोग ने दावा किया है कि राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो रहे हैं. सुबह 11 बजे तक विभिन्न राजनीतिक दलों से 1,450 शिकायतें मिलीं, जिनमें ईवीएम में गड़बड़ी और एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोकने का आरोप लगाया गया है.

चुनाव आयोग ने दोपहर 3 बजे तक के आंकड़े जारी कर दिए हैं. 8 राज्यों की 57 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.68% मतदान हुआ है. सबसे ज्यादा मतदान हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में समान रूप से 48.63% मतदान हुआ है. वहीं सबसे कम मतदान बिहार में 42.95% वोटिंग हुई है.

बिहार-42.95%

चंडीगढ़-52.61%

हिमाचल प्रदेश- 58.41%

झारखंड- 46.80%

ओडिशा- 49.77%

पंजाब- 46.38%

उत्तर प्रदेश- 39.31%

पश्चिम बंगाल-58.46%

संदेशखाली में क्यों हो रहा है प्रदर्शन

संदेशखाली के शेखपरा आगराटी गांव के लोगों ने जमकर हंगामा किया है. इन लोगों का आरोप है कि गांव के एक घर में किसी ने बम रख दिया था. पुलिस ने इस मामले में 19 साल के एक लड़के को पकड़ा है. इसके अलावा दो और लोगों को हिरासत में लिया गया है. स्थानीय लोगों के विरोध के बाद पुलिस ने लड़के को छोड़ दिया, लेकिन हिरासत में लिए गए दो लोगों को नहीं छोड़ा. इसे लेकर ही यहां पर विरोध किया जा रहा है. महिलाओं ने थाना घेर लिया है और वहां भारी पुलिस बाल तैनात है. महिलाओं ने राजबाड़ी पुलिस पोस्ट को घेर रखा है. यहां महिलाएं जबरदस्त तरीके से नारेबाजी कर रही हैं.

11 बजे तक विभिन्न राजनीतिक दलों से 1,450 शिकायतें मिलीं

पश्चिम बंगाल के 9 संसदीय क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं की वजह से वोटिंग प्रभावित हुई है. जादवपुर और डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्रों के विभिन्न हिस्सों में टीएमसी, आईएसएफ और बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए हैं. हालांकि, चुनाव आयोग ने दावा किया है कि राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो रहे हैं. सुबह 11 बजे तक विभिन्न राजनीतिक दलों से 1,450 शिकायतें मिलीं, जिनमें ईवीएम में गड़बड़ी और एजेंटों को बूथ में प्रवेश करने से रोकने का आरोप लगाया गया है.

सातवें चरण में 904 उम्मीदवारों में से 299 करोड़पति हैं. सबसे ज्यादा भाजपा के 44 उम्मीदवार करोड़पति हैं. बठिंडा, पंजाब से उम्मीदवार हरसिमरत कौर बादल सबसे अमीर कैंडिडेट हैं. उनके पास 198 करोड़ की संपत्ति है. लिस्ट में दूसरा नाम ओडिशा से BJP कैंडिडेट बैजयंत पांडा (148 करोड़ रुपए) और तीसरा नाम चंडीगढ़ से BJP कैंडिडेट संजय टंडन (111 करोड़ रुपए) का है. सबसे कम संपत्ति वाले उम्मीदवारों में ओडिशा के जगतसिंहपुर से उत्कल समाज की उम्मीदवार भानुमती दास का नाम है. उनके पास 1500 रुपए की संपत्ति है. इनके अलावा पंजाब के लुधियाना से जन सेवा ड्राइवर पार्टी के राजीव कुमार मेहरा और पश्चिम बंगाल के जादवपुर से निर्दलीय उम्मीदवार बलराम मंडल के पास कुल संपत्ति 2500 रुपए है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button