व्यापारट्रेंडिंग

शेयर मार्केट में हाहाकार, सेंसेक्स-निफ्टी धड़ाम, ऑटो स्टॉक्स में भारी गिरावट

शेयर मार्केट की गाड़ी डिरेल हो चुकी है. सेंसेक्स अभी भी 847 अंक नीचे 83318 के लेवल पर है. एशियन पेंट्स में 2.79 पर्सेंट लुढ़क चुका है. टाटा मोटर्स में भी 2.42 पर्सेंट की गिरावट है. एलएंडटी, मारुति और एक्सिस बैंक भी 2 पर्सेंट नीचे ही ट्रेड कर रहे हैं.

मंगलवार को इजरायल पर ईरान के हमले के बाद इजरायल और अमेरिका द्वारा वापस स्ट्राइक करने की कसम खाने के बाद मिडिल-ईस्ट में भू-राजनीतिक तनाव बढ़ गया. इसका भी इंपैक्ट आज घरेलू शेयर मार्केट में देखने को मिल सकता है.

शेयर मार्केट की हाहाकारी शुरुआत के बाद सेंसेक्स में करीब 700 अंकों रिकवरी हुई है. सेंसेक्स 83002 के निचले स्तर से अब 83722 पर है. अभी इसमें 543 अंकों की गिरावट है. निफ्टी भी 25451 के निचले स्तर से अब 174 अंकों के नुकसान के साथ 25612 पर ट्रेड कर रहा है. इस गिरावट भरे बाजार में भी जेएसडब्ल्यू स्टील 2.27 पर्सेंट ऊपर ट्रेड कर रहा है. ओएनजीसी, टाटा स्टील, सन फार्मा और एनटीपीसी भी निफ्टी टॉप गेनर्स की लिस्ट में हैं. गिरने वाले शेयरों में बीपीसीएल 3.01 पर्सेंट नीचे, आयशर मोटर्स 2.38 पर्सेंट नीचे, टाटा मोटर्स 2.36 और विप्रो 1.89 पर्सेंट नीचे हैं.

शेयर मार्केट में गिरावट के बीच सबसे अधिक नुकसान ऑटो स्टॉक्स में दिख रहा है. निफ्टी ऑटो इंडेक्स 2.07 पर्सेंट का गोता लगा चुका है. एफएमसीजी भी 1.52 पर्सेंट नीचे है. निफ्टी आईटी इंडेक्स, पीएसयू बैंक, हेल्थकेयर में एक-एक फीसद की गिरावट है. इनके अलावा निफ्टी रियल्टी इंडेक्स, कंज्यूमर ड्यूराबेल्स, ऑयल एंड गैस समेत अधिकतर इंडेक्स लाल निशान पर हैं.

इजरायल-ईरान के बीच बढ़ते तनाव का असर भारतीय शेयर मार्केट पर भी देखने को मिल रहा है. मार्केट की शुरुआत हाहाकारी रही. सेंसेक्स 1264 अंकों की भारी गिरावट के साथ 83002 के लेवल पर खुला. जबकि, निफ्टी 344 अंकों का गोता लगाकर 25452 के लेवल से आज के दिन की शुरुआत की.

वैश्विक बाजारों से मिले जुले संकेतों के बीच गुरुवार को घरेलू शेयर मार्केट के बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 50 के गिरावट के साथ खुलने के आसार हैं. बता दें गांधी जयंती के मौके पर बुधवार को भारतीय शेयर बाजार बंद था. जबकि, आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला रुख रहा. वहीं, अमेरिकी शेयर बाजार रातोंरात मामूली बढ़त के साथ बंद हुए.

सेंसेक्स-निफ्टी के लिए क्या हैं ग्लोबल संकेत

एशियाई बाजार: वॉल स्ट्रीट पर रातोंरात बढ़त के बाद एशियाई बाजारों में गुरुवार को एशियाई बाजारों में तेजी के साथ कारोबार हुआ. जापान का निक्केई 225 2.57 फीसद चढ़ा, जबकि टॉपिक्स में 2 फीसद की उछाल दर्ज की गई. चीन और दक्षिण कोरिया के बाजार छुट्टी के कारण बंद हैं.

गिफ्ट निफ्टी: गिफ्ट निफ्टी 25,725 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा था, निफ्टी फ्यूचर्स के पिछले बंद से लगभग 250 अंकों की गिरावट है, यह भारतीय शेयर बाजार सूचकांकों के लिए गैप-डाउन शुरुआत का संकेत देता है.

वॉल स्ट्रीट: अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को टेक शेयरों में तेजी कारण मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ. डॉऊ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 39.55 अंक या 0.09 फीसद बढ़कर 42,196.52 पर पहुंच गया, जबकि एसएंडपी 500 0.79 अंक या 0.01 फीसद बढ़कर 5,709.54 पर बंद हुआ. नैस्डैक कंपोजिट 14.76 अंक या 0.08 फीसद ऊपर 17,925.12 पर बंद होने में कामयाब रहा.

आईपीओ की तर्ज पर खाते में राशि रोकना संभव होगा

पात्र शेयर ब्रोकरों को एक फरवरी से अपने ग्राहकों को शेयर की खरीद-बिक्री को लेकर यूपीआई आधारित ब्लॉक व्यवस्था के उपयोग की अनुमति देनी होगी या फिर वे एक कारोबारी खाते में तीन सुविधाओं की पेशकश करेंगे. इस कदम से निवेशकों की स्थिति मजबूत और सशक्त होगी.

पात्र शेयर ब्रोकर को कारोबार के मौजूदा तरीके के अलावा, इन दो विकल्पों में से एक की पेशकश करनी होगी. एक कारोबारी खाते में तीन सुविधाओं के तहत बचत खाते, डीमैट खाते और कारोबारी खाते को जोड़ा जाता है. इस मामले में, ग्राहकों के बैंक खाते में उनकी धनराशि होगी और शेष राशि पर ब्याज मिलेगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button